कोरोना वायरस: एक साल आगे बढ़ा टोक्यो ओलंपिक

टोक्यो: कोरोना वायरस के चलतेटोक्यो में होने वालाओलंपिक एक साल के लिए आगे बढ़ गया हैं. मंगलवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की विश्व ओलंपिक संघ समिति के बीच हुई बात चित के बाद यह

टोक्यो: कोरोना वायरस के चलते टोक्यो में होने वाला ओलंपिक एक साल के लिए आगे बढ़ गया हैं. मंगलवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की विश्व ओलंपिक संघ समिति के बीच हुई बात चित के बाद यह निर्णय लिया गया. दुनिया के साथ जापान में फैले कोरोना के चलते इसके आगे बढ़ने की संभावना जताई जारही थी. 

कई देशो ने शामिल होने से किया था इनकार 
विश्वव्यापी महामारी के खतरे को देखते हुए जुलाई में होने टोक्यो ओलंपिक पर शामिल होने से कई देशों ने इनकार कर दिया था. इनकार करते वाले  देशों में कनाडा, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया जैसे देश शामिल हैं. कोरोना ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई हुई हैं. जिससे जापान भी आछुता नहीं हैं. पूर्वी ऐशिया में चीन के बाद जापान इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. 

24 जुलाई से शुरू होना था 
2020 में होने वाला ओलंपिक 24 जुलाई को शुरू होने वाला था, जो नौ अगस्त तक चलने वाला था. लेकिन अब यह एक साल आगे बढ़ चूका हैं. वहीँ अगले साल यह   कब किया जाएगा इसकी घोषणा नहीं किया गया हैं. 

महामारी के चलते पहली बार बढ़ा आगे 
किसी महामारी के चलते ओलंपिक को आगे बढ़ने का यह पहला मामला हैं. इसके पहले तीन बाद यह रद्द होचुका हैं. 1916 में पहली बार प्रथम विश्व युद्ध के वजह से रद्द किया गया था. इसके बाद 1940 में भी रद्द हुआ था. जिसका कारण दूसरा विश्व युद्ध था. वहीँ 1944 में होना वाला ओलंपिक रद्द होने का कारण भी दूसरा विश्व युद्ध ही रहा.