Badminton''s US Open, Canada Open cancelled due to COVID-19

    नई दिल्ली. विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत 2026 में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। भारत को 2023 में सुदीरमन कप का आयोजन करना था लेकिन बीडब्ल्यूएफ ने इस विश्व मिश्रित टीम चैंपियनशिप की मेजबानी चीन को सौंपने का फैसला किया है। बीडब्ल्यूएफ ने चीन में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल के सुदीरमन कप को चीन के शुजोऊ की जगह फिनलैंड के वांता में आयोजित करने का फैसला किया। 

    इस खेल की सर्वोच्च संस्था ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘शुजोऊ में अब 2023 में बीडब्ल्यूएफ विश्व मिश्रित टीम चैंपियनशिप का आयोजन होगा जिसकी मेजबानी पहले भारत को सौंपी गयी थी। भारत ने 2026 में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी स्वीकार कर ली है।” यह दूसरा अवसर होगा जबकि भारत विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। इससे पहले 2009 में हैदराबाद में इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था। भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अध्यक्ष हिमांता बिस्वा सरमा ने कहा, ‘‘विश्व चैंपियनशिप जैसी प्रतियोगिता का आयोजन करना भारतीय बैडमिंटन संघ के साथ देश के लिये भी बड़ी उपलब्धि है। ”

    ओलंपिक की तैयारियों में लगी पी वी सिंधू वर्तमान में महिला एकल की विश्व चैंपियन है। सिंधू ने इस प्रतियोगिता में दो रजत और दो कांस्य पदक भी जीते हैं। बी साई प्रणीत ने दो साल पहले स्विट्जरलैंड के बासेल में पुरुष एकल में विश्व चैंपियनशिप का पदक जीतकर 36 साल के लंबे इंतजार को खत्म किया था। साइना नेहवाल ने 2015 और 2017 में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता था जबकि अश्विनी पोनप्पा और ज्वाला गुट्टा ने 2011 में लंदन में महिला युगल में कांस्य पदक हासिल किया था। (एजेंसी)