ISSF World Cup-Aishwary Pratap Tomar wins gold in 50m rifle 3 positions

यह भारत का इस टूर्नामेंट में आठवां स्वर्ण पदक है।

    Loading

    नयी दिल्ली. युवा भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (Aishwary Pratap Tomar) ने बुधवार को यहां आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) की पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक (Gold Medal) अपने नाम किया और मेजबान देश का शीर्ष पर स्थान मजबूत किया।

    भोपाल के 20 साल के ऐश्वर्य ने डा कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर 462.5 अंक से पहला स्थान हासिल किया और हंगरी के स्टार राइफल निशानेबाज इस्तवान पेनी (461.6) और डेनमार्क के स्टेफेन ओलसेन (450.9) से आगे रहे।

    यह भारत का इस टूर्नामेंट में आठवां स्वर्ण पदक है। फाइनल में भारत के अनुभवी संजीव राजपूत और नीरज कुमार ने भी क्वालीफाई किया था लेकिन वे क्रमश: छठे और आठवें स्थान पर रहे। ऐश्वर्य (Aishwary Pratap Tomar) ने शानदार शुरूआत करते हुए कुछ समय तक बढ़त भी बनाये रखी लेकिन उन्होंने स्टैंडिंग एलिमिनेशन चरण में 10.4, 10.5 और 10.3 अंक जुटाकर वापसी की।

    ऐश्वर्य (Aishwary Pratap Tomar) तोक्यो ओलंपिक के लिये कोटा हासिल कर चुके हैं। उन्होंने 2019 एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिये ओलंपिक कोटा हासिल किया था। उन्होंने तीन दिन पहले दीपक कुमार और पंकज कुमार के साथ मिलकर पुरूष टीम एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक भी जीता था।

    राजपूत क्वालीफिकेशन में 1172 अंक से शीर्ष पर थे जबकि ऐश्वर्य और नीरज कुमार ने 1165 का समान स्कोर जुटाया। इस्तवान पेनी, ऐक्सी लेप्पा (फिनलैंड), जान लोचबिहलर (स्विट्जरलैंड), जुहो कुर्की (फिनलैंड) और ओलसेन फाइनल में जगह बनाने वाले अन्य निशानेबाज थे। फाइनल 45 शॉट का मुकाबला होता है जिसमें नीलिंग, प्रोन और स्टैडिंग की तीन सीरीज होती है।

    ऐश्वर्य (Aishwary Pratap Tomar) नीलिंग पोजिशन में 155.0 अंक से आठ पुरूषों के फाइनल में सबसे आगे थे जबकि प्रोन में 310.5 अंक से ओलसेन (311.4) के पीछे और पेनी (309.5) से आगे दूसरे स्थान पर रहे।