मनु भाकर यूरोपीय चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा के साथ स्नातक की परीक्षा भी देंगी

    नई दिल्ली. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी भारतीय निशानेबाज मनु भाकर क्रोएशिया की राजधानी जगरेब में आयोजित होने वाली यूरोपीय चैम्पियनशिप में भाग लेने के साथ अपनी पढ़ाई जारी रखेंगी और वहीं से स्नातक की परीक्षाएं देंगी। दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित लेडी श्रीराम महिला कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक कर रही भाकर की परीक्षाएं 18 मई से शुरू होंगी जबकि ओसिजेक में होने वाली यूरोपीय चैंपियनशिप का आगाज 20 मई से होगा। भारत इस प्रतियोगिता में आमंत्रित टीम के रूप में भाग ले रहा है। 

    भाकर के लिए हालांकि यह राहत की बात है कि उनकी परीक्षा और प्रतियोगिताओं की तारीखें आपस में टकरा नहीं रही है। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ मैं दोनों से सामंजस्य बैठा लूंगी जैसा कि मैंने अतीत में भी किया है। अच्छी बात यह है कि प्रतियोगिताओं के दिन परीक्षा नहीं है। ऐसे में इसमें परेशानी नहीं होगी।” भाकर हालांकि पढ़ाई को बहुत महत्वपूर्ण मानती हैं, लेकिन तोक्यो ओलंपिक के कारण फिलहाल निशानेबाजी प्रतियोगिता उनकी प्राथमिकता है। इस ओलंपिक में भारत की बड़ी पदक उम्मीदों में शामिल इस खिलाड़ी ने कहा, ‘‘यह ओलंपिक का वर्ष है और मैं मेरा पूरा ध्यान अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर देश को गौरवान्वित करने पर है।”

    युवा ओलंपिक, आईएसएसएफ विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी इस खिलाड़ी के पिता रामकृष्ण भाकर ने कहा, ‘‘वह अपनी पढ़ाई को लेकर काफी गंभीर है लेकिन अगर उसकी प्रतियोगिता और परीक्षा के बीच टकराव होता है, तो वह खेल को चुनती है।” यह 19 साल की खिलाड़ी निशानेबाजी के सामानों के साथ परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी पुस्तकें भी साथ ले कर गयी है। वह अपने उत्तर लिखने के बाद मोबाइल स्कैनर की मदद से उसे ऑनलाइन तरीके से भेजेंगी।  भाकर को तोक्यो ओलंपिक में तीन स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए चुना गया है। (एजेंसी)