narsingh-yadav-ravi-dahiya-make-early-exit-from-wrestling-world-cup

नरसिंह फ्रीस्टाइल वर्ग के 74 किग्रा में उतरे थे जिसमें भारत ने अभी तक तोक्यो ओलंपिक के लिये कोटा हासिल नहीं किया है

बेलग्रेड. नरसिंह पंचम यादव (Narsingh Pancham Yadav) की डोपिंग के कारण चार साल के प्रतिबंध के बाद बहुप्रतीक्षित वापसी यहां विश्व कप कुश्ती (Wrestling World Cup) के क्वालीफिकेशन दौर में हार के साथ समाप्त हो गयी जबकि तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में जगह बना चुके रवि दहिया (Ravi Dahiya) को भी शुरू में ही बाहर का रास्ता देखना पड़ा। नरसिंह फ्रीस्टाइल वर्ग के 74 किग्रा में उतरे थे जिसमें भारत ने अभी तक तोक्यो ओलंपिक के लिये कोटा हासिल नहीं किया है।

नरसिंह (Narsingh Pancham Yadav) ने अपने प्रतिद्वंद्वी को कड़ी चुनौती दी लेकिन आखिर में उन्हें जर्मनी के ओसमान कुबिले काकिसी से 9-10 से हार झेलनी पड़ी। जितेंदर किन्हा और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार भी इसी भार वर्ग में हैं। आने वाले दिनों में यह देखना दिलचस्प होगा कि इन तीनों पहलवानों में से कौन ओलंपिक क्वालीफिकेशन प्रतियोगिता में खेलेगा। इस प्रतियोगिता का आयोजन विश्व चैंपियनशिप के स्थान पर किया जा रहा है। जितेंदर इसमें हिस्सा नहीं ले रहे हैं क्योंकि वह स्टार पहलवान बजरंग पूनिया (65 किग्रा) के साथ अमेरिका में अभ्यास कर रहे हैं।

पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाले रवि दहिया को हंगरी के गामजागादजी हालिदोव ने हराया। यह रवि के लिये चौंकाने वाले परिणाम है क्योंकि वह कभी आसानी से हार नहीं मानते। नरसिंह और रवि का रेपाशेज राउंड का रास्ता भी बंद हो गया क्योंकि उनको हराने वाले प्रतिद्वंद्वी भी क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाये। इस बीच नवीन कुमार 70 किग्रा क्वार्टर फाइनल में किर्गीस्तान के इस्लामबेक ओरोजबेकोव से जबकि सुमित कुमार 125 किग्रा क्वालीफिकशेन में मोलदोवा के इगोर ओलार से हार गये।

विश्व चैंपियनशिप 2019 के एक अन्य कांस्य पदक विजेता राहुल अवारे 61 किग्रा में हंगरी के रिचर्ड विलहेल्म् और गौरव बालियान 79 किग्रा में इटली के आरोन कानेवा से भिड़ेंगे। तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके दीपक पूनिया 86 किग्रा के प्री क्वार्टर फाइनल में लाटविया के इवार्स सैमुसोनोक्स का सामना करेंगे। सत्यव्रत कादियान 97 किग्रा क्वालीफिकेशन में जर्मनी के इतुग्रुल अगका से मुकाबला करेंगे। (एजेंसी)