New Zealand ready to host suspended rugby championship from Covid-19

न्यूजीलैंड इस साल के अंत में रग्बी चैम्पियनशिप के मैचों की मेजबानी को तैयार है जिसमें दक्षिण अफ्रीका, अर्जेंटीना और आस्ट्रेलियाई टीमें भी भाग लेंगी।

Loading

वेलिंगटन. न्यूजीलैंड इस साल के अंत में रग्बी चैम्पियनशिप के मैचों की मेजबानी को तैयार है जिसमें दक्षिण अफ्रीका, अर्जेंटीना और आस्ट्रेलियाई टीमें भी भाग लेंगी। अधिकारियों का कहना है कि जब तक दौरा करने वाली राष्ट्रीय टीमों को पृथकवास में सुरक्षित रूप से रहने और ट्रेनिंग की सुविधायें मिल सकती हैं, वे इसकी मेजबानी के लिये तैयार हैं।

सानजार (रग्बी खेल का संचालन करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था) ने गुरूवार को न्यूजीलैंड में मैच खेलने के संकेत दिये क्योंकि 2020 में टूर्नामेंट के आयोजन के लिये यही सबसे बेहतर विकल्प है। पहले सानजार की निगाहें आस्ट्रेलिया में टूर्नामेंट आयोजित करने पर लगी थीं लेकिन विक्टोरिया राज्य में कोविड-19 मामलों के तेजी से बढ़ने और न्यू साउथ वेल्स में भी मामले आने से अब ऐसा असंभव ही है।

न्यूजीलैंड ने लगभग कोरोना वायरस को खत्म कर दिया है। गुरूवार तक देश में 76 दिन में एक भी सामुदायिक संक्रमण नहीं हुआ है। जीवन सामान्य रूप से पटरी पर लौट चुका है जिसमें खेल स्पर्धाओं में स्टेडियम भरा होना भी शामिल है। सानजार मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंडी मैरिनोस ने कहा कि इस साल रग्बी चैम्पियनशिप के आयोजन के लिये न्यूजीलैंड सर्वश्रेष्ठ जगह है।

उन्होंने कहा, ‘‘सानजार न्यूजीलैंड रग्बी से मिलकर योजना बना रहा है जो न्यूजीलैंड सरकार की मंजूरी हासिल करने में जुटी है। उम्मीद करते हैं कि निकट भविष्य में इसकी विस्तृत जानकारी की घोषणा की जायेगी। ” न्यूजीलैंड के खेल मंत्री ग्रांट रोबर्टसन ने कहा कि चैम्पियनशिप की मेजबानी के लिये चर्चा चल रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम इन अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी के लिये तैयार हैं। लेकिन निश्चित रूप से हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत होगी कि इनका आयोजन सुरक्षित माहौल में किया जाये और हमारे पास खिलाड़ियों के न्यूजीलैंड में प्रवेश के बाद पृथकवास और ट्रेनिंग की उचित सुविधायें उपलब्ध हों। ‘(एजेंसी)