Sajan Prakash

    नयी दिल्ली. साजन प्रकाश (Sajan Prakash) ओलंपिक क्वालीफिकेशन (Olympic Qualification) टाइम पार करने वाले पहले भारतीय तैराक (Indian Swimmers) बन गए जिन्होंने रोम में सेट्टे कोल्ली ट्रॉफी में पुरूषों के 200 मीटर बटरफ्लाय वर्ग में एक मिनट 56 . 38 सेकंड का समय निकाला।

    रियो ओलंपिक 2016 खेल चुके साजन तोक्यो ओलंपिक ‘ए ’ स्टैंडर्ड में प्रवेश में 0.1 सेकंड से कामयाब रहे। तोक्यो ओलंपिक ए स्टैंडर्ड एक मिनट 56.48 सेकंड है।

    केरल के इस तैराक ने पिछले सप्ताह बेलग्रेड ट्रॉफी तैराकी प्रतियोगिता में एक मिनट 56.96 सेकंड का समय निकाला था।

    प्रकाश तोक्यो ओलंपिक की तैराकी स्पर्धा में माना पटेल के साथ भाग लेंगे। माना को भारतीय तैराकी महासंघ ने नामित किया है। प्रकाश के सीधे क्वालीफाई करने के मायने हैं कि श्रीहरि नटराज तोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं ले सकेंगे जिन्हें माना के साथ यूनिवर्सिटिलिटी कोटा के तहत नामांकित किया गया था। नटराज रोम में शुक्रवार को 100 मीटर बैकस्ट्रोक में क्वालीफाई करने से 0.5 सेकंड से चूक गए थे।

    यूनिवर्सिलिटी कोटा के तहत देश से एक पुरूष और एक महिला तैराक को ओलंपिक खेलने का मोका मिलता है बशर्ते कोई सीधे क्वालीफाई नहीं कर ले या उसे ओलंपिक चयन समय (बी) के आधार पर फिना से न्यौता नहीं मिले।

    प्रकाश को हमेशा से ए मार्क हासिल करने का यकीन था । उन्होंने अप्रैल में पीटीआई से कहा था, “अभी मैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहनीं कर रहा हूं लेकिन मुझे यकीन है कि जल्दी ही करूंगा । इसके लिये सब्र रखना होगा।”

    भारत की केनिषा गुप्ता ने भी रोम में 100 मीटर फ्रीस्टाइल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। (एजेंसी)