खेलो इंडिया युवा खेल 2021 में योगासन को भी शामिल किया गया है : रीजीजू

सरकार ने पिछले साल दिसंबर में योगासन को प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में मान्यता प्रदान की थी।

    Loading

    नयी दिल्ली. खेल मंत्री किरेन रीजीजू (Sports Minister Kiren Rijiju) ने गुरुवार को बताया कि सरकार ने योगासन (Yogasana) को प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में विकसित करने के प्रयास के तहत इसे खेलो इंडिया युवा खेल 2021 में शामिल किया है।

    रीजीजू ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा कि सरकार ने देश में योगासन के विकास के लिये राष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ (National Yogasana Sports Federation) को भी मान्यता प्रदान की है। उन्होंने कहा, ‘‘योगासन खेल को पुरुष और महिला दोनों वर्गों में खेलो इंडिया युवा खेल 2021 में शामिल किया गया है। ”

    रीजीजू (Kiren Rijiju) ने कहा, ‘‘एनवाईएसएफ को सरकार से मान्यता मिलने से वह सीनियर, जूनियर और सब जूनियर वर्ग में राष्ट्रीय चैंपियनशिप के आयोजन तथा अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भागीदारी के लिये वित्तीय सहायता हासिल करने का हकदार बन गया है। ”

    सरकार ने पिछले साल दिसंबर में योगासन को प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में मान्यता प्रदान की थी। योग गुरू बाबा रामदेव की अध्यक्षता में नवंबर 2019 में अंतरराष्ट्रीय योगासन खेल महासंघ का गठन किया गया था। एचआर नागेंद्र इसके महासचिव बनाये गये थे। (एजेंसी)