Shailja-Vijayan

    Loading

    तिरुवनंतपुरम: माकपा (CPI (M)) के वरिष्ठ नेता पिनराई विजयन (Pinarai Vijayan) मंगलवार को पार्टी विधायक दल के नेता चुने गए। इसके साथ ही उनका लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा  (KK Shailaja) को विजयन के नए मंत्रिमंडल (Cabinet) में जगह नहीं मिली। मुख्यमंत्री ने अपने कैबिनेट में 11 नए चेहरों को शामिल किया है। 

    स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने केरल (Kerala) में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के शुरुआती दौर में निपटने में राज्‍य के लिए कई अहम फैसले लिए थे और बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके इन कारगर प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा भी की गई थी, लेकिन नई कैबिनेट में उन्हें नहीं शामिल किया गया है। शैलजा ने केरल में कोरोना महामारी को रोकने के लिए कई प्रशंसनीय काम किए हैं। इससे पूर्व वह राज्य के निपाह वायरस से निपटने के लिए कई अहम रणनीति पर काम कर चुकी हैं।

    माकपा ने एक बयान में कहा कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के मुख्यालय एकेजी सेंटर में हुई पार्टी की बैठक में विजयन को पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुना गया। बयान के अनुसार, वरिष्ठ नेता एलमाराम करीम की अध्यक्षता में हुई पार्टी की राज्य समिति की बैठक में शैलजा को पार्टी का सचेतक नियुक्त करने का फैसला लिया गया।

    विजयन ने छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव में वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) को लगातार दूसरी बार जिताकर इतिहास रचा था। राज्य के इतिहास में 40 साल बाद ऐसा हुआ है कि किसी मोर्चे को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिये विधानसभा चुनाव में जीत मिली है।

    20 मई को शपथ ग्रहण समारोह

    केरल में माकपा नीत एलडीएफ के अहम घटक भाकपा ने पी विजयन नीत नव गठित सरकार में शामिल होने वाले अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। भाकपा के राज्य सचिव कनम राजेंद्रन ने बताया कि पार्टी ने अपने नवनिर्वाचित विधायकों के राजन, पी प्रसाद, जे चिंचू रानी और जी आर अनिल को नई सरकार में शामिल करने का निर्णय लिया है। वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता और अडूर के विधायक चित्तायाम गोपाकुमार विधानसभा के उपाध्यक्ष होंगे।  

    विजयन ने बताया कि यह निर्णय पार्टी की राज्य परिषद की बैठक में यहां मंगलवार को लिया गया। वहीं बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता और निवर्तमान सरकार में मंत्री रहे ई चंद्रशेखरन को पार्टी के विधायक दल का नेता नियुक्त करने का भी निर्णय लिया गया। केरल में 20 मई को नवगठित सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है। यह कार्यक्रम यहां सेंट्रल स्टेडियम में कोविड-19 संबंधी नियमों के पालन के साथ आयोजित किया जाएगा।