A thrilling battle, Congress needs one vote to win

Loading

अहमदाबाद: आगामी 19 जून को होने वाले राज्य सभा चुनाव बेहद रोमांचक दौरा में पहुँच गया हैं.  कांग्रेस के आठ विधायकों के इस्तीफ़ा देने के बाद भी उसे दो सीट जितने के लिए सिर्फ़ एक वोट की जरुरत हैं. सोमवार को गुजरात कांग्रेस ने दावा करते हुए कहा,’ विधानसभा में भले ही हमारी संख्या कम हुई है, लेकिन फिर भी हम दो सीट जीतेंगे।’ 

गुजरात कांग्रेस प्रभारी राजीव सातव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘ राज्यसभा चुनाव के ऐलान के बाद हमारे कई साथियों ने हमारा साथ छोड़ दिया, लेकिन फिर भी हम ने जीत की पूरी तैयारी कर ली हैं. हम हर हालत में दो सीट जीतेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘ अब सिर्फ़ नंबर का खेल है, हमने रणनीति तैयार कर ली है. चुनाव में दूसरी सीट जितने के लिए हमें सिर्फ़ एक वोट की जरुरत है.” 

आगे सातव ने कहा, ‘हम संख्या को लेकर काम कर रहे हैं. लेकिन इसपर हम चर्चा नहीं करेंगे, क्योंकि यह हमारी रणनीति का हिस्सा है.’ 

बता दें कि पिछले दिनों कांग्रेस के आठ विधायकों ने इस्तीफ़ा दे दिया हैं, जिसके बाद कांग्रेस के सामने बड़ी दिक्कत खाड़ी हो गई हैं. इसी को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर विधायकों को ख़रीदने और डराने का आरोप लगाया है.  19 जून को राज्यसभा की चार सीटों पर मतदान होने वाला हैं. जिसमें भाजपा ने तीन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की हैं, वहीं कांग्रेस ने दो सीटों पर प्रत्याशी तय किया हैं. 

ऐसा है सीटों का गणित
विधानसभा की 182 सीट में से भाजपा के पास 103 विधायक है, वहीं एक एनसीपी और दो बीटीबी विधायकों का भी समर्थन उसे प्राप्त हैं. वहीं कांग्रेस के पास 65 विधायक हैं, निर्दलीय जिग्नेश मेवानी के समर्थन के बाद संख्या 66 पहुंच गई हैं. इसी के साथ 10 सीट खाली हैं.  राज्यसभा सीट जितने के लिए 43 वोटों की जरुरत हैं.