Agriculture Minister flagged off the awareness chariot, gave the mantra of livelihood with life

    ओमप्रकाश मिश्र

    रांची. राज्य के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल ने झारखण्ड के किसानों में जागरूकता लाने उन्हें अनुदानित दर पर खाद (Fertilizers) , बीज (Seeds) और कृषि सम्बन्धी यन्त्र (Agricultural Equipment) उपलब्ध कराने की दिशा में एक नई शुरुआत के तहत आज नेपाल हाउस से जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रथ की रवानगी के पूर्व उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण काल में हमारे किसानों ने हमें जीने की उम्मीद दी है। ऐसे में सभी का फर्ज है कि किसानों को उनके अधिकार दिए जाएं और उन्नत कृषि उत्पादन में सरकार सहभागी बने क्योंकि जीवन के साथ जीविका के मंत्र को लेकर चलना होगा तभी हम प्राकृतिक आपदाओं से लड़ सकते हैं। 

    कोरोना के कारण बदहाल किसानों कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए बादल ने इस बार किसानों को समय से पहले बीज उपलब्ध कराने का वादा किया। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी किसानों को 50 प्रतिशत की अनुदानित दर पर मॉनसून आने के पूर्व बीज उपलब्ध करा दिया जायेगा। उन्होंने किसानों से अपील की है कि जिन्हें भी बीज की आवश्यकता है वो, सम्बंधित पदाधिकारियों से टोकन प्राप्त कर बीज ले सकते हैं। 

    जनप्रतिनिधियों के माध्यम से बीज वितरण कराया जायेगा

    बादल ने कहा कि बीज के वितरण में किसी भी प्रकार की अनियमितता न हो इसलिए सभी जनप्रतिनिधियों के माध्यम से बीज वितरण कराया जायेगा साथ ही बीजों के कालाबाजारी को रोकने के लिए लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। इस मौके पर मंत्री ने विभागीय सचिव, निदेशक  और किसानों को पौधा देकर ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण के लिये प्रोत्साहित किया और विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में राज्य के 10 किसानों के बीच सांकेतिक रूप से बीज वितरित किए गए। 

    इस वर्ष अच्छी बारिश की संभावना

    बीज वितरण की जानकारी देते हुए विभागीय सचिव  अबू बकर सिद्दीक ने बताया कि मौसम विभाग के मुताबिक, इस वर्ष अच्छी बारिश की संभावना है। इसके लिए विभाग की ओर से किसानों को समय से पूर्व बीज अनुदानित दर से उपलब्ध कराए जा रहे हैं। कार्यक्रम में  उपस्थित कृषि निदेशक  निशा उरांव ने बताया कि समय से पहले ही 44 हजार क्विंटल बीज का ऑर्डर दिया गया था, जिसमें से 24 हजार क्विंटल बीज की आपूर्ति हो चुकी है। उन्होंने कहा  कि जल्द ही किसानों को इंपॉर्टेट यूरिया दिया जाएगा ताकि कृषि उत्पादों में गुणवत्ता लाई जा सके। इस अवसर पर मत्स्य निदेशक डॉक्टर एच. एन. द्विवेदी, समिति निदेशक सुभाष सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार सहित कई गणमान्य उपस्थित थे।