Indian embassy in Dubai, Sharjah start helplines in connection with the plane crash

Loading

कोझिकोड. केरल के कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एयर इंडिया का बोइंग 737 विमान लैंडिंग के दौरान रनवे से फिसल गया। इस घटना में करीब 17 लोगों की मौत हो गई है। मरनेवालों में दो पायलट शामिल है। जबकि कई यात्री घायल हो गए हैं। इस विमान में 02 पायलट, 04 क्रू मेम्बर और 184 यात्री यानी कुल 190 लोग सवार थे। यात्रियों में 10 बच्चे भी शामिल हैं। यह विमान दुबई से लौट रहा था।

DGCA के बयान में कहा गया कि रनवे-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और रनवे के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया। यह हादसा बारिश की वजह से हुआ है। विमान शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर रनवे पर उतरा। राहत और बचाव का काम पूरा हो गया है।

अब तक 170 यात्रियों को रेस्क्यू कर लिया गया हैं। इसमें से 168 लोग घायल हो गए है, जिन्हे पास के अस्पतालों में पहुंचाया गया हैं। जबकि इसमें सिर्फ दो लोग सही सलामत हैं और उन्हें कोई चोट नहीं आयी हैं। फिलहाल घटनास्थल पर मलबा हटाने का काम चल रहा है।

यह विमान वंदे भारत मिशन के तहत दुबई में फंसे लोगों को अपने देश वापस ला रहा था। केरल में सुबह से तेज बारिश हो रही है।

विमान हादसे में मारे गए पायलट का नाम दीपक वसंत साठे है। वह इंडियन एयरफोर्स में विंग कमांडर रह चुके हैं। एयर इंडिया में शामिल होने से पहले वह भारतीय वायुसेना में एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट थे। वह मिग 21 पायलट थे, जो 17 स्क्वाड्रन अंबाला में रहे। वह स्क्वाड्रन 1999 कारगिल युद्ध में भी गए थे। कैप्टन साठे वायु सेना प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षक भी रहे। उन्हें 11 जून 1981 को एयरफोर्स में कमीशन मिली थी। उन्होंने 22 साल एयरफोर्स में सेवा दी। वह 30 जून 2003 को रिटायर हुए थे। एयरफोर्स में उन्होंने एएफए में स्वॉर्ड ऑफ ऑनर जीता था और फाइटर पायलट बने थे।

इस मामले में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक ट्वीट में कहा, “पुलिस और अग्निशमन बल को करिपुर में कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (CCJ) में विमान दुर्घटना के मद्देनजर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। अधिकारियों को बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है।”

पीएम मोदी ने इस घटना पर दुख जताया हैउन्होंने कहा, “कोझिकोड विमान हादसे से आहत हूं मेरी संवदेना उन लोगों के साथ है जिन्होंने अपने प्रियजनों को इस हादसे में खो दिया, जो लोग  हादसे में घायल हुए हैं, जल्द से जल्द ठीक हों इस बारे में केरल के मुख्यमंत्री से बात की है अधिकारी घटनास्थल पर हैं और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद पहुंचाई जा रही है

इस घटना पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, “केरल के कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुर्घटना की जानकारी बेहद दुखद है। मैंने NDRF को जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचने और बचाव कार्यों में सहायता करने का निर्देश दिया है।”