Amit Shah Road Show
PTI Photo

    नंदीग्राम. बंगाल में दूसरे चरण के चुनाव से पहले सियासी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने नंदीग्राम (Nandigram) में मंगलवार को बड़ा ‘रोड शो’ (Road Show) किया और लोगों का आह्वान किया कि वे टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की हार सुनिश्चित करें। ममता इस हाईप्रोफाइल सीट से उम्मीदवार हैं। उन्होंने कहा कि नंदीग्राम से बनर्जी की हार बंगाल में उस बहुप्रतीक्षित बदलाव की अग्रिम सूचना होगी जिसका लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं।

    फूलों और भाजपा के झंडों से सजे एक ट्रक पर खड़े केंद्रीय गृह मंत्री के साथ टीएमसी का दामन छोड़कर भगवा पार्टी में शामिल होने वाले शुभेंदु अधिकारी खड़े थे। पार्टी ने उन्हें यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है। पूर्वी मिदनापुर के इस विधानसभा क्षेत्र के बेथुरिया और रेयापाड़ा के चार किलोमीटर के क्षेत्र में दोनों तरफ खड़े लोगों की भीड़ का शाह हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। संकरी सड़क के किनारे लोग कतारबद्ध खड़े थे और इस रोडशो को देख रहे थे।

    इस दौरान ‘जय श्री राम’, ‘नरेंद्र मोदी जिंदाबाद’, ‘अमित शाह जिंदाबाद’ के नारे भी लग रहे थे। बाद में रेयापाड़ा इलाके में पार्टी कार्यालय में संवाददाताओं से बात करते हुए शाह ने भाजपा उम्मीदवार अधिकारी की जीत को लेकर भरोसा व्यक्त करते हुए कहा कि वह नंदीग्राम से रिकॉर्ड मतों से जीतेंगे।   उन्होंने कहा, “मैं भाजपा के समर्थन में बाहर आने के लिये नंदीग्राम के लोगों के सामने सिर झुकाता हूं। आज जब मैं यहां आया तो मुझे हर जगह खिले हुए चेहरे नजर आए। मैं नंदीग्राम के लोगों के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं। अब, मैं आश्वस्त हूं कि शुभेंदु अधिकारी नंदीग्राम से चुनाव जीतेंगे।”

    शाह ने कहा कि भगवा पार्टी की चुनावी जीत का अंतर “इतना बड़ा होना चाहिए कि कोई भी राजनेता फिर कभी झूठे वादे कर लोगों को बेवकूफ बनाने की हिम्मत न करे।” उन्होंने कहा, “नंदीग्राम में हमारा मकसद सिर्फ शुभेंदु की जीत सुनिश्चित करना ही नहीं है बल्कि विकास की गारंटी मांगना भी है। मैं यहां लोगों से अनुरोध करूंगा कि बड़ी संख्या में शुभेंदु के लिये वोट करें जिससे भविष्य में कोई भी मां, माटी और मानुष की भावनाओं से खेलने की हिम्मत न करे।” उन्होंने कहा, “नंदीग्राम में ममता दीदी को हराकर आप पश्चिम बंगाल में बहुप्रतीक्षित बदलाव ला सकते हैं। आप उन्हें यहां हराएंगे तो टीएमसी राज्य के अन्य हिस्सों में अपने आप ही हार जाएगी।” नंदीग्राम में दुष्कर्म की एक हालिया घटना का संदर्भ देते हुए शाह ने हैरानी जताई कि क्यों बनर्जी द्वारा “बड़े-बड़े दावे” किये जाने के बावजूद राज्य में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं।  

    उन्होंने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि नंदीग्राम में एक महिला से दुष्कर्म हुआ। वह (ममता) महिला सुरक्षा के बारे में बड़ी बातें करती हैं। यहां क्या स्थिति है? यहां एक महिला से दुष्कर्म हुआ, उस जगह से महज कुछ किलोमीटर दूर जहां वह इस विधानसभा क्षेत्र में रह रही हैं।” भाजपा नेता ने राज्य में “एक दशक के कुशासन” के लिये तृणमूल कांग्रेस सरकार की आलोचना की और बनर्जी पर केंद्र सरकार की योजनाओं को राज्य में लागू करने में “रोड़ा अटकाने” का आरोप लगाया।  

    उन्होंने कहा, “बंगाल में सरकार बनाने के बाद हम रविंद्रनाथ टैगोर और श्री अरबिंदो के आदर्शों से प्रेरणा लेते हुए राज्य के खोये हुए गर्व और संस्कृति को बहाल करने की दिशा में काम करेंगे।” उन्होंने कहा, “हमें एक बेहतर बंगाल बनाने के लिये साथ आगे बढ़ना होगा। बंगाल को आत्म-निर्भर बनाने के लिये हमें साथ काम करना होगा।” शाह की झलक पाने के लिये आस-पास के गांवों के लोग भी नंदीग्राम की सड़कों पर उमड़े थे। रास्ते में केंद्रीय मंत्री ने कुछ स्थानीय लोगों के साथ बातचीत भी की। शाम को वह पश्चिमी मिदनापुर जिले के डेबरा में अपने अगले रोडशो के लिये रवाना हो गए। (एजेंसी)