चुनाव के पहले BPF ने छोड़ा NDA , कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लड़ेंगे चुनाव

    Loading

    गुवाहाटी: विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के पहले बोडोलैंड पीपल फ्रंट (Bodoland People Front) ने भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta party) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (Natioanl Democratic Alliance) से अलग हो गया है। जिसके बाद वह कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व वाले महागठबंधन (Mahagathbandhan) में शामिल हो गई है। इस बात की जानकारी शनिवार को पार्टी प्रमुख हागरामा मोहिलारी (Hagrama Mohilary) ने खुद दी। 

    मोहिलारी ने अपने ट्वीट में लिखा, “शांति, एकता और विकास के लिए काम करने के लिए बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने आगामी असम विधानसभा चुनाव में MAHJATH (महजात) के साथ हाथ मिलाने का फैसला किया है। हम अब बीजेपी के साथ दोस्ती या गठबंधन नहीं रखेंगे।”

    2005 में हुआ था गठबंधन

    बीपीएफ का गठन 2005 में किया गया था। इस पार्टी का सबसे ज्यादा प्रभाव कोकराझार जिले में हैं। 2016 विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था और 12 सीटों पर जीत का परचम लहराया था। मौजूदा समय में सोनवाल सरकार में बीपीएफ के तीन मंत्री हैं।

    तीन चरणों में होगा चुनाव

    चुनाव आयोग ने राज्य की 126 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में चुनाव कराने का निर्णय लिया है। पहले चरण का चुनाव 27 मार्च को होगा। जिसमें 47 सीटों पर मतदान होगा।एक अप्रैल को दूसरे चरण में 39 सीटों पर मतदान किया जाएगा। 5 मार्च की तीसरा चरण का चुनाव होगा, जिनमें 40 सीटों पर छह अप्रैल को मतदान किया जाएगा। दो अप्रैल को चुनाव के नतीजे आएंगे।