bird-flu

Loading

चेन्नई: तमिलनाडु सरकार (Tamilnadu Government) ने पड़ोसी राज्य केरल (Kerala) में बर्ड फ्लू (Bird Flu) का प्रकोप होने के बाद मंगलवार को अंतरराज्यीय सीमाओं (Inter State Border) पर निगरानी बढ़ा दी है तथा इससे मनुष्यों के प्रभावित होने के संभावित मामलों से निपटने के लिए आकस्मिक योजना की घोषणा की है।

ज्ञात हो कि, केरल के कोट्टयम (Kottyam) और अलप्पुझा (Alappuzha) जिलों में कुछ स्थानों पर बर्ड फ्लू के फैलने की खबरें थीं जिसके बाद अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों के करीब एक किलोमीटर के दायरे में बत्तखों, मुर्गियों और अन्य पालतू पक्षियों को मारने का आदेश जारी किया।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन (J. Radhakrushnan) ने कहा, ‘‘एवियन इन्फ्लुएंजा तेजी से फैलता है और मनुष्यों के भी इससे प्रभावित होने की आशंका होती है। इसलिए एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने आकस्मिक योजना तैयार की है।”

न्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि सीमावर्ती जिलों कन्याकुमारी, तेनकासी, थेनी, तिरप्पुर, कोयंबटूर और नीलगिरि में करीब 26 जांच चौकियों पर निगरानी बढ़ा दी गयी है। राधाकृष्णन ने कहा कि पशुपालन विभाग और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त दल तमिलनाडु में प्रवेश कर रहे सभी वाहनों को संक्रमणमुक्त करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि बर्ड फ्लू राज्य में नहीं पहुंचे।