bjp

    नयी दिल्ली. आगामी तमिलनाडु विधानसभा चुनाव (Tamil Nadu Assembly Election) के लिये भाजपा (BJP) ने 17 उम्मीदवारों की अपनी सूची रविवार को जारी कर दी। जानी मानी अभिनेत्री खुशबू सुंदर को थाउजेंड्स लाइट्स विधानसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया है। पार्टी राज्य में 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भाजपा महासचिव अरुण सिंह और केंद्रीय मंत्री व तमिलनाडु के प्रभारी जी किशन रेड्डी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में भाजपा के 17 उम्मीदवारों की सूची जारी की। इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों पर मुहर लगाई गई। पार्टी ने तमिलनाडु प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष एल मुरुगन को धारापुरम से उम्मीदवार बनाया है। जानी मानी अभिनेत्री खुशबू सुंदर को थाउजेंड्स लाइट्स विधानसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया है।

    भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वनथी श्रीनिवासन को कोयंबटूर (दक्षिण) सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। वहां उनका मुकाबला अभिनेता से नेता बने कमल हासन से होगा। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व विधायक हसन राजा को कराईकुड़ी से टिकट दिया गया है। तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटें हैं। दक्षिण के इस प्रमुख राज्य में भाजपा का अन्नाद्रमुक और अन्य दलों के साथ गठबंधन है।

    ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) 178 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी जबकि इस गठबंधन के तहत पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबुमणि रामदास के नेतृत्व वाली पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) को 23 सीटें और पूर्व केंद्रीय मंत्री जी के वासन के नेतृत्व वाली तमिल मनीला कांग्रेस को छह सीटें दी गई हैं।

    गठबंधन के अन्य छोटे सहयोगियों के लिए सात सीटें छोड़े गई हैं। तमिलनाडु में एकमात्र चरण के तहत छह अप्रैल को मतदान होगा। राज्य में पिछले 10 वर्षों से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) का शासन है। राज्य की जनता ने वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक प्रमुख जे जयललिता को दोबारा गद्दी सौंपी थी। उस चुनाव में अन्नाद्रमुक को 135 सीटों पर विजय हासिल हुई थी जबकि द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) 88 सीटों पर सिमट गई थी।

    कांग्रेस को आठ सीटें मिली थीं, जबकि भाजपा का खाता भी नहीं खुल सका था। इस बार के विधानसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक-भाजपा गठबंधन का मुकाबला द्रमुक और कांग्रेस के गठबंधन से है। उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के बाद केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने संवाददताओं से बातचीत में दावा कि राज्य में राजग की सरकार बनेगी। विपक्षी द्रमुक को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि यह एक परिवार की पार्टी है, जिसकी तीसरी पीढ़ी इस बार के चुनाव मैदान में होगी।

    उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में द्रमुक की लहर थी जिसकी बदौलत पार्टी ने अधिकतर लोकसभा सीटें जीत ली थीं, लेकिन पिछले दो सालों में परिस्थितियों में बहुत बदलाव हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में राज्य के विकास के मद्देनजर बहुत सारे काम किए गए हैं और मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी एक अच्छे प्रशासक के रूप में उभरे हैं। (एजेंसी)