Amit Shah

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) में अभी लगभग दो साल का समय बचा हुआ है। लेकिन सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) ने अभी से चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य भाजपा अध्यक्ष और राजकोट (Rajkot) से सांसद सीआर पाटिल (C. R. Patil) ने  आगामी चुनाव में जीत के लिए रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। जिसके तहत गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) को राज्य के बूथ क्रमांक 38 का पन्ना प्रमुख बनाया गया है।

राज्य में 50 हजार बूथ

गुजरात विधानसभा में लगभग 50 हजार बूथ है। भाजपा ने जो रणनीति बनाई है उसके अनुसार इन 50 हज़ार बूथों पर लगभग 15 लाख पन्ना प्रमुख बनाएं जाएंगे. एक पन्ना प्रमुख पर 30 लोग जुड़े हुए होते हैं। इन सभी पन्ना प्रमुखों में पांच-पांच लोगों की कमेटियां बनाई जाएंगी। जिनकी कुल संख्या 75 लाख होगी। रणनीति के अनुसार अगर इन समितियों के परिवार में 3 लोग भी रहे तो भाजपा का संपर्क सीधे ढाई करोड़ लोगों से रहेगा।

पाटिल देश में सबसे ज्यादा वोट से जितने वाले नेता

पाटिल को जब गुजरात का अध्यक्ष बनाया गया था, उस समय ही उन्होंने विधानसभा की सभी सीटों को जितने की हुंकार भरी थी। भाजपा के लिए पन्ना प्रमुख का महत्व इससे समझा जा सकता है कि 2014 के बाद हुए तमाम विधानसभा चुनावों में इसी के सहारे बड़ी जित दर्ज की है। वहीं पाटिल ने इस रणनीति को अपने लोकसभा क्षेत्र में बखूबी भुनाया है। जिसके बदौलत वह वह देश में सबसे ज्यादा वोटों से चुनाव जितने वाले नेता हैं।

182 सीट जितने की भरी थी हुंकार

भाजपा शीर्ष नेताओं ने जब पाटिल को प्रदेश का अध्यक्ष बनाया था, उस समय ही उन्होंने 182 सीटों को जितने की हुंकार भरी थी अपनी ऐलान पर वह कितना गंभीर इससे समझा जा सकता है कि सभी इस पन्ना प्रमुख अभियान में हिस्सा लेने का अनिवार्य कर दिया है सभी को जिला और शहर अध्यक्ष के संपर्क में रहना और मिलना होगा।