chatradhar

कोलकाता. कोलकाता (Kolkata) की एक विशेष एनआईए (NIA) अदालत ने माओवादी समर्थित पीपुल्स कमेटी अगेंस्ट पुलिस एट्रोसिटीज (PCOA) के पूर्व नेता छत्रधर महतो (Chatradhar Mahato)) को एक माकपा नेता की हत्या के 11 साल पुराने मामले में 18 दिसंबर को पेश होने का निर्देश दिया। वह अदालत के आदेश के बावजूद बुधवार को पेश नहीं हुआ था। विशेष एनआईए न्यायाधीश सुवेंदु सामंत ने महतो को पेश होने का आदेश दिया।

अदालत महतो को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की मांग संबंधी राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण (एनआईए) की अर्जी पर सुनवाई कर रही है। महतो बीमार होने का दावा कर कम से कम चार मौकों पर अदालत में पेश नहीं हुआ। उसके वकील ने बुधवार को कहा कि उनका मुवक्किल पश्चिम मेदिनीपुर जिले में अपने निवास से उपयुक्त सार्वजनिक वाहन सुविधाओं के अभाव के चलते कोलकाता नहीं आ सका।

एनआईए ने लालगढ़ में 2009 में हुई एक स्थानीय माकपा नेता की हत्या के सिलसिले में महतो को हिरासत में लेकर पूछताछ करने के लिए अदालत में अर्जी दी है। लालगढ़ पश्चिम बंगाल के जंगलमहल क्षेत्र में है जो कभी माओवादी गतिविधियों का केंद्र रहा था। महतो (57) पीसीएपीए द्वारा चलाये गये लालगढ़ अभियान का अहम नेता था।