Unlock 2.0 Hotel and restaurant will open from July 8, Maharashtra government has issued rules
Representational Pic

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कोविड-19 (COVID-19) के नए मामलों में कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने 15 जून के बाद से रेस्तरां को तीन घंटे के लिए खोलने की इजाजत दे दी है, लेकिन शर्त यह है कि वहां काम करने वाले सभी लोग कोविड रोधी टीका लगवा चुके हों। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को इस बात की घोषणा की। राज्य सरकार 15 जून के बाद से शॉपिंग मॉल को भी 25 प्रतिशत कार्य क्षमता के साथ खोलने पर विचार कर रही है। बनर्जी ने राज्य सचिवालय में विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के बाद यह बात कही।

    बनर्जी ने कहा, “पश्चिम बंगाल में पाबंदियां लगाए जाने के बाद कोविड-19 के नए मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है। रेस्तरां को सशर्त शाम पांच बजे से आठ बजे तक तीन घंटे के लिए खोलने की इजाजत दे दी गयी है, वहां काम करने वाले सभी कर्मचारियों का कोविड रोधी टीके लगवाना अनिवार्य होगा।”

    मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की 15 जून के बाद खुदरा मूल्य की दुकानों को एक और घंटे यानि शाम चार बजे तक खोलने की अनुमति देने की योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार घरेलू सहायकों के टीकाकरण के विकल्प पर उसी तरह विचार कर रही है जिस तरह से हॉकरों, बस कंडक्टरों, विक्रेताओं और अन्य लोगों को टीका लगाने की योजना बनाई गयी है।

    बनर्जी ने लोगों से बढ़-चढ़कर कोविड टीकाकरण अभियान में हिस्सा लेने की अपील करते हुए कहा कि अब तक राज्य के 1.4 करोड़ लोग कोविड रोधी टीका लगवा चुके हैं। बनर्जी ने टीकाकरण अभियान के लिए कारोबारियों से वित्तीय मदद करने की अपील करते हुए कहा, “हम प्रतिदिन करीब 60 से 70 हजार लोगों को टीका लगा रहे हैं। सरकार अकेले सबको टीका नहीं लगा सकती। मैं आप सभी लोगों से आगे आकर टीकाकरण अभियान में सहयोग करने की अपील करती हूं।”

    मुख्यमंत्री ने कहा कि चावल, गेंहू और आटा मिल में काम करने वाले लोगों को भी प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जाएगा। बनर्जी ने कारोबारियों से चक्रवाती तूफान यास से प्रभावित इलाकों में चलाए जा रहे राहत कार्यों में भी मदद करने की अपील की। (एजेंसी)