BJP

गुवाहाटी. असम कांग्रेस (Assam Congress) के प्रमुख का कहना है कि राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों (Vidhansabha Election) में भाजपा (BJP) को सत्ता से बाहर करने के लिए पार्टी एआईयूडीएफ (AIUDF), वाम दलों और कुछ अन्य स्थानीय समूहों के साथ मिलकर विपक्ष का ‘महाजुट’ बनाने का प्रयास कर रही है। असम प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष रिपून बोरा (Ripun Bora) ने यह भी कहा कि राज्य की 126 सीटों में से कांग्रेस करीब 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस का ही होगा।

उन्होंने फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हम असम में अगला विधानसभा चुनाव ‘महाजुट’ के तहत लड़ेंगे जिसमें कांग्रेस प्रमुख घटक पार्टी होगी। एआईयूडीएफ, वाम दलों और कुछ अन्य स्थानीय समूह इसका हिस्सा होंगे।” मौलाना बदरुद्दीन अजमल नीत एआईयूडीएफ और राज्यसभा के पूर्व सदस्य अजित कुमार भूइयां की नवगठित पार्टी ने भी अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का साथ देने का फैसला किया है। गठबंधन को मूर्तरूप देने का प्रयास कर रहे बोरा का कहना है कि उन्होंने दूसरे दलों के साथ बातचीत के संबंध में कांग्रेस आला कमान को सूचित कर दिया है और उनसे सैद्धांतिक अनुमति भी ले ली है।

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस करीब 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। अन्य दल बाकि 36 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। चूंकि हम सबसे पड़ी पार्टी होंगे, स्वाभाविक रूप से मुख्यमंत्री कांग्रेस का ही होगा।” हालांकि राज्य में कांग्रेस के सत्ता में आने पर बोरा मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार होंगे, लेकिन उनका कहना है कि पार्टी चुनाव में किसी को अपना चेहरा नहीं बनाएगी। (एजेंसी)