Lockdown: 1,958 residents of Gujarat stranded abroad recovered

Loading

बेंगलुरु. कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के करीब दो महीने बाद सोमवार को शहर से घरेलू हवाई यात्रा सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। शहर के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का संचालन शुरू होने के साथ यहां से करीब 107 उड़ानें प्रस्थान करेंगी और करीब 100 विमानों का आगमन होगा। सूत्रों के मुताबिक, पहला विमान एयर एशिया का विमान था जिसने सुबह करीब साढ़े पांच बजे 176 यात्रियों के साथ रांची के लिए उड़ान भरी जबकि पहला आगमन चेन्नई से आए विमान का था जो 113 यात्रियों के साथ यहां सात बजकर 35 मिनट पर पहुंचा।

कर्नाटक सरकार ने कहा है कि जो लोग कोविड-19 से अधिक प्रभावित राज्यों – महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, तमिलनाडु, राजस्थान और मध्य प्रदेश से आएंगे उन्हें सात दिन के लिए संस्थागत पृथक केंद्र में रहना होगा जिसका खर्च यात्रियों को उठाना होगा। कोविड जांच रिपोर्ट में संक्रमित नहीं पाए जाने पर उन्हें अगले सात दिन के लिए घर में पृथक-वास में रहना होगा। जो लोग कम प्रभावित क्षेत्रों से आएंगे उन्हें 14 दिन घर में पृथक-वास में रहना होगा। गर्भवती महिलाओं, 10 साल से कम उम्र के बच्चों और 80 साल और उससे अधिक के बुजुर्गों और मरने की हालत तक बीमार मरीजों को एक अटेंडेंट के साथ जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद घर में पृथक-वास में रहने की अनुमति होगी।

खास मामलों में जहां कारोबारी जरूरी काम से आ रहे हों, उन्हें पृथक-वास की जरूरत के बिना जाने की अनुमति होगी अगर वे आईसीएमआर स्वीकृत लैबोरेटरी से कोविड-19 जांच रिपोर्ट नेगेटिव लाते हैं और यह यात्रा की तिथि से दो दिन पुराना नहीं होना चाहिए। यात्रियों और स्टाफ को कोविड-19 प्रसार के जोखिम से बचाने के प्रयास में, बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (बीआईएएल) ने पार्किग से लेकर विमान में सवार होने तक ऐसी व्यवस्था की है जिससे यात्री किसी चीज के संपर्क में ना आए या उसे किसी चीज को छूना न पड़े ।(एजेंसी)