Assam Voting
PTI Photo

    Loading

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के चुनाव में 45 विधानसभा सीटों पर शनिवार शाम पांच बजे तक 78.36 फीसदी मतदान हुआ। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने दी। उन्होंने बताया कि जलपाईगुड़ी में सबसे अधिक 81.73 फीसदी वोट पड़े जिसके बाद पूर्वी बर्धमान में 81.72 फीसदी, नादिया में 81.57 फीसदी, उत्तर 24 परगना में 74.83 फीसदी, दार्जिलिंग में 74.31 प्रतिशत और कलिम्पोंग में 69.56 प्रतिशत मतदान हुआ।

    आफताब ने कहा, ‘‘बंगाल में आज हिंसा की कुछ घटनाओं को छोड़कर चुनाव मुख्यत: शांतिपूर्ण रहा।” मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य के छह जिलों में हुए चुनाव के दौरान एक निर्दलीय उम्मीदवार सहित करीब 123 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

    आफताब ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कुल गिरफ्तारियों में से 100 को एहतियात के तौर पर गिरफ्तार किया गया। चकदह विधानसभा क्षेत्र के बलियादंगा दसपारा में निर्दलीय उम्मीदवार कौशिक भौमिक को मतदान केंद्र संख्या 44, 44 ए के बाहर देशी कट्टा लेकर जाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इसे (कट्टा) जब्त कर लिया गया।”

    उन्होंने कहा कि शांतिपुर में एक व्यक्ति पर हमला कर उसे जख्मी करने के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया और ग्यासपुर में एक घर में तोड़फोड़ करने के आरोप में दो अन्य लोगों को हिरासत में लिया गया। आफताब ने कहा कि सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों से कुल 2241 शिकायतें प्राप्त हुईं। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को हुए पांचवें चरण के चुनाव के लिए केंद्रीय बलों की 853 कंपनियों को तैनात किया था। भाषा नीरज नीरज नेत्रपाल नेत्रपाल