election

अहमदाबाद: गुजरात (Gujarat) में छह नगर निगमों (Municipal Corporation Election) के चुनाव के लिये 21 फरवरी को जबकि 81 नगरपालिकाओं (Municipalities), 31 जिला पंयायतों (District Panchayat) और 231 तालुका पंचायतों के लिये 28 फरवरी को मतदान कराया जायेगा । राज्य के निर्वाचन आयुक्त (State Election Commissioner) ने शनिवार को यह जानकारी दी।

आयुक्त ने बताया कि छह नगर निगमों के चुनाव की मतगणना 23 फरवरी को जबकि 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंयायतों और 231 तालुका पंचायतों के चुनाव की मतगणना दो मार्च को होगी। एक ओर जहां राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने इन चुनावों में जीत का भरोसा जताया है, वहीं दूसरी ओर विपक्षी कांग्रेस ने कहा है कि वह मतगणना दो अलग-अलग दिन कराने के चुनाव अधिकारियों के फैसले को कानूनी चुनौती देगी।

जिन छह नगर निगमों में चुनाव होना है वे अहमबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर और भावनगर हैं। गुजरात के निर्वाचन आयुक्त संजय प्रसाद ने कहा, ”छह नगर निगमों के चुनाव के लिये 21 फरवरी को मतदान होगा और 23 फरवरी को मतगणना होगी। 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंयायतों और 231 तालुका पंचायतों के चुनाव के लिये 28 फरवरी को मतदान और दो मार्च को मतगणना होगी।”

प्रसाद ने कहा कि ये चुनाव पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में होने थे लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इन्हें टाल दिया गया। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान स्वास्थ्य नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

इस बीच, कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता मनीष दोशी ने छह नगर पालिकाओं के चुनाव की मतगणना पहले कराए जाने को लेकर नाराजगी प्रकट की। दोशी ने कहा, ”हम छह नगरपालिकाओं के नतीजे पहले घोषित किये जाने के फैसले को कानून चुनौती देंगे क्योंकि इससे बाद में होने वाले चुनाव में मतदाता प्रभावित होंगे।” दूसरी ओर भाजपा के नगर बोर्ड के अध्यक्ष धनसुख भंडेरी ने कहा कि उनकी पार्टी को जनता के समर्थन के चलते जीत का भरोसा है।(एजेंसी)