mamata-banerjee

    Loading

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) (CID) ने शनिवार को नंदीग्राम घटना (Nandigram Incident) की जांच अपने हाथों में ले ली। इस घटना में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) घायल हो गई थीं। जांच एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीआईडी अधिकारियों की एक टीम जल्द ही पूर्व मेदिनीपुर जिले में घटनास्थल का दौरा करेगी और गवाहों के बयान दर्ज करेगी।

    उन्होंने बताया कि तृणमूल कांग्रेस के नेता शिख सुफियान द्वारा इस घटना को लेकर दर्ज एक शिकायत के आधार पर नंदीग्राम पुलिस थाने में पहले ही मामला दर्ज किया जा चुका है। यह घटना 10 मार्च को हुई थी। अधिकारी ने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 341 और 323 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

    बनर्जी ने आरोप लगाया कि बिरुलिया बाजार क्षेत्र में उन पर हमला किया गया, जिसमें वह घायल हो गई थीं। इस घटना के बाद निर्वाचन आयोग ने मुख्यमंत्री के सुरक्षा निदेशक विवेक सहाय और पूर्व मेदिनीपुर के पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश को निलंबित कर दिया था।

    राज्य में विधानसभा चुनावों से पहले यह घटना एक मुद्दा बन गई। इस घटना के बाद बनर्जी ने ‘व्हीलचेयर’ पर बैठकर प्रचार करना शुरू किया। भाजपा समेत विपक्षी पार्टियों ने इसे लेकर उन पर निशाना साधते हुए इसे ‘‘सहानुभूति आधार पर वोट हासिल करने” की एक चाल बताया था।