किसान का जुगाड़ बेमिसाल, बिजली बनाता देख VVS लक्ष्मण बोले- Awesome

Loading

बंगलुरू. अपने एक अनोखे जुगाड़ की वजह से कर्नाटक (Karnataka) का एक किसान सोशल मीडिया पर छाया हुआ है. इस किसान (Farmers) ने बिजली पैदा करने के लिए जुगाड़ से एक वॉटरमिल तैयार की है, जिसकी तारीफ पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण सोशल मीडिया पर की है. सिदप्पा नाम के किसान ने प्लास्टिक ट्यूब और लकड़ी का उपयोग करके एक टिकाऊ और सस्ती वॉटरमिल तैयार की है, जिससे नहर में पानी बहने पर 150 वाट बिजली पैदा (Generates Electricity ) की जा सकती है. 

सिदप्पा ने तब जुगाड़ से बनी वॉटरमिल को बनाना शुरु किया जब हुबली इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड ने बिजली की आपूर्ति के लिए सिदप्पा को मना कर दिया. सिदप्पा की ये वॉटरमिल इतनी पॉप्युलर हुई कि इसने भारत के पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण (Former Indian Cricketer VVS Laxman) का भी ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने खुद इस वॉटरमिल की तस्वीर अपने ट्विटर एकाउंट पर शेर करके सिदप्पा की तारीफ की है. सिद्दप्पा ने बिजली बनाने के लिए एक पानी की चक्की डिजाइन की है और इसे अपने घर के पास नहर में संचालित करते हैं. उन्होंने महज 5 हजार रु में इस वॉटरमिल को तैयार किया है.

नहर में पानी बहने पर इस वॉटर मिल से 150 वाट बिजली मिलती है. अगर नहर के माध्यम से पानी की नियमित आपूर्ति होती है तो ये वॉटर मिल पूरे गांव के लिए बिजली पैदा कर सकता है. एकमात्र बाधा यह है कि नहर में साल में केवल कुछ महीनों के लिए पानी होता है. अगर ये वॉटर मिल नहर के माध्यम से पानी की नियमित आपूर्ति प्राप्त कर सकती है, तो वह पूरे गांव के लिए बिजली पैदा कर सकती है.