CM Mamata Banerjee speaks about prevention of corona infection in West Bengal - complete lockdown will affect livelihood, taking strict steps to tackle
PTI Photo

    नंदीग्राम. पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने मंगलवार को आरोप लगाया कि नंदीग्राम विधानसभा सीट (Nandigram Assembly Seat) के मतदाताओं को ”भयभीत” करने के लिए भाजपा शासित राज्यों से पुलिस बल लाए गए हैं। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि मतदाताओं को लुभाने के लिए भाजपा के मंत्री और सुरक्षा बल नकदी बांट रहे हैं। इस सीट पर ममता के खिलाफ उनके पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी (Suvendu Adhikari) भाजपा उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में हैं। यहां एक अप्रैल को चुनाव है।

    व्हीलचेयर पर बैठीं ममता ने चुनाव प्रचार के आखिरी चरण में क्षेत्र के विभिन्न हिस्से का दौरा किया और सोनाचुरा में आरोप लगाया कि देश भर से बड़ी मात्रा में नकदी लायी जा रही है और भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में वोट देने के लिए लोगों को लुभाने की खातिर (भाजपा) मंत्रियों द्वारा “होटलों से वितरित” की जा रही हैं।

    ममता ने यह भी आरोप लगाया कि मतदाताओं को लुभाने के लिए सुरक्षा बलों की गाड़ियों से नकदी भी बांटी जा रही है और भाजपा राज्य की सत्ता में आने के लिए सभी मानदंडों को पार कर रही है। उन्होंने कहा, “यह पीएम केयर्स फंड का पैसा है, यह नोटबंदी के दौरान जमा की गयी नकदी है। यह वह पैसा है, जिससे पीएसयू की बिक्री के बाद उनका खजाना भर गया है।”

    ममता ने आरोप लगाया, “यह जनता का पैसा है जो उन्होंने लूटा था और अब हर मतदाता को 500 व 1000 रुपये दे रहे हैं। हमने चुनाव आयोग को इस बारे में सूचित किया था लेकिन उसके बाद भी यह जारी है।” उन्होंने बासुलीचक में दूसरी बैठक में कहा, “नकदी बांटे जाने के पीछे भाजपा शासित राज्यों के कई मंत्री और केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।”

    ममता ने बासुलिचक में सवाल किया, “केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के काफिले में 100 से अधिक कारें क्यों रहती हैं जबकि चुनाव के दौरान किसी काफिले में पांच से अधिक वाहनों की अनुमति नहीं है?” उन्होंने आरोप लगाया, “किसी को दूसरों की तुलना में अधिक विशेषाधिकार दिए जा रहे हैं।”

    ममता ने सोनाचुरा की बैठक में आरोप लगाया, “मध्य प्रदेश और भाजपा शासित कुछ अन्य राज्यों के पुलिस बलों को गांवों में मतदाताओं को आतंकित करने तथा भगवा दल के पक्ष में फैसले के लिए नंदीग्राम लाया गया है।”

    राज्य में सत्ता में वापसी और इस सीट से भारी जीत की भविष्यवाणी करते हुए ममता ने चेतावनी दी “वे (बाहर से पुलिस बल) केवल कुछ दिनों तक यहां रहेंगे। कोई गलती नहीं करें। हम वापस आएंगे और गद्दारों को करारा जवाब देंगे।”

    उन्होंने भगवा पार्टी का नाम लिये बिना कहा, “उनकी (भाजपा की) अपने ही लोगों को मरवाने और इसे हमारी हरकत बताकर दंगे कराने की साजिश है। हमें जानकारी मिली है। सावधान रहिये।” इसके बाद तृणमूल प्रमुख ममता ने तीन किलोमीटर के रोडशो में हिस्सा लिया, जो नंदीग्राम की संकरी सड़कों से होकर गुजरा। इस दौरान पार्टी समर्थकों ने जय हिंद, जय बांग्ला, ममता बनर्जी जिंदाबाद और ‘मीर जाफर (दगाबाज)’ मुर्दाबाद के नारे लगाए। (एजेंसी)