Mamata Banerjee

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Election) के रविवार को नतीजे आ गए, जहां तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) (TMC) ने बड़ी जीत हासिल की। टीमएमसी ने 213 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) (BJP) ने 77 सीटें जीती। इस बीच खबर है कि ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) बुधवार 5 मई को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाली है। इस बात की जानकारी पश्चिम बंगाल के मंत्री और टीएमसी के वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी (Parth Chaterjee) ने दी है।

    पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। जिसके बाद अब ममता बनर्जी 5 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। वहीं 6 मई को बाकि मंत्रियों शपथ दिलाई जाएगी।

    कोरोना को ध्यान में रखते हुए शपथ समोरह बड़ा नहीं होगा। शपथ बेहद सादगी से दिलाई जाएगी। इससे पहले ममता बनर्जी ने भी अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों से विजयी जुलुस नहीं निकलने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि कोरोना से निपटना उनकी प्राथमिकता है।

    गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी को बड़ी जीत मिली है, लेकिन बंगाल की हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम में ममता बनर्जी को भाजपा के शुभेंदु अधिकारी ने करीब 1700 वोटों से हरा दिया है। हालांकि ममता और उनकी पार्टी ने नंदीग्राम में आए नतीजों को स्वीकार न करते हुए धांधली का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी ने इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी जाने की बात कही है।

    पश्चिम बंगाल चुनाव नतीजे

    कुल विधानसभा सीटें-294, नतीजे घोषित-292, दो सीटों पर चुनाव रद्द

    तृणमूल कांग्रेस  – 213

    भारतीय जनता पार्टी – 77

    निर्दलीय – 1

    राष्ट्रीय सेकुलर मजलिस पर्टी – 1