तेलंगाना में वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए स्पॉट पंजीकरण शुरू; 12 मई तक पहली खुराक नहीं

    Loading

    हैदराबाद: तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग (Telangana Health Department) ने घोषणा की है कि शनिवार से शुरू होने वाले, कोविड -19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) की अपनी दूसरी खुराक प्राप्त करने के लिए पात्र लोगों को ही शॉट्स दिए जाएंगे। पहली खुराक की मांग करने वालों के लिए कोई टीकाकरण नहीं होगा। स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ जी श्रीनिवास राव (Director of Health Services Dr G Srinivasa Rao) ने शुक्रवार शाम को इस बात की घोषणा की। जिन्होंने कोविशील्ड या कोवाक्सिन का अपना पहला शॉट प्राप्त किया है, केवल वे ही अपनी दूसरी खुराक प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे, बशर्ते कि वे पहले शॉट की तारीख से शनिवार से, छह सप्ताह और चार सप्ताह पूरा कर चुके हों।

    डॉ राव ने कहा कि दोनों टीके सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होंगे और पात्र विशेष अभियान के दौरान स्पॉट पंजीकरण का विकल्प चुन सकते हैं। विशेष अभियान 12 मई को समाप्त होगा। 9 मई को कोई टीकाकरण नहीं होगा। उन्होंने कहा कि स्पॉट रजिस्ट्रेशन की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि कोविन पोर्टल जहां लोग स्लॉट रजिस्टर कर सकते हैं, उनमें दूसरी खुराक लेने वालों के लिए प्रावधान नहीं है।

    केवल दूसरी खुराक के लिए टीकाकरण को प्रतिबंधित करने का निर्णय 15 मई तक टीके के कम आवंटन, कोविशील्ड के 4.69 लाख और कोवाक्सिन की 2.16 लाख खुराक के मद्देनजर लिया गया था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी और अनुरोध किया था कि तेलंगाना को न्यूनतम दो लाख खुराक दी जाए।

    मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे अपना पहला डोज लेने के लिए थोड़ा धैर्य रखें और प्रतीक्षा करें क्योंकि सरकार तेलंगाना में सभी को टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने टीकाकरण कार्यक्रम के लिए 2,500 करोड़ रुपये का आवंटन किया है और सरकार जितनी भी जरूरत है उतनी खुराक प्राप्त करने के लिए हर प्रयास कर रही है।