The CISF officer asked if I do not know Hindi, "Am I Indian"?

Loading

चेन्नई/नयी दिल्ली: द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) की सांसद कनिमोई ने रविवार को आरोप लगाया कि जब उन्होंने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की एक अधिकारी से तमिल या अंग्रेजी में बोलने को कहा तब वह पूछ बैठी कि क्या आप भारतीय हैं। इस घटना पर सीआईएसएफ ने कहा कि उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। समझा जाता है कि यह घटना तब घटी जब कनिमोई दिल्ली जाने के वास्ते उड़ान लेने के लिए चेन्नई हवाई अड्डे पर पहुंची थीं।

द्रमुक की महिला शाखा की सचिव कनिमोई ने ट्वीट किया, ‘‘ आज हवाई अड्डे पर जब मैंने सीआईएसएफ की एक अधिकारी से कहा कि वह तमिल या अंग्रेजी में बोलें क्योंकि मैं हिंदी नहीं जानती, तब उन्होंने मुझसे सवाल किया कि क्या ‘मैं भारतीय हूं’। ” सांसद ने हैशटैग ‘हिंदी थोपना’ का इस्तेमाल करते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘‘ मैं जानना चाहूंगी कि कब से भारतीय होना हिंदी जानने के समान हो गया है” इसके तत्काल बाद सीआईएसएफ ने उनसे इस घटना का पूरा ब्योरा मांगा।

सीआईएसएफ ने ट्वीट किया, ‘‘ सीआईएएफ मुख्यालय से आपको शुभकामनाएं। हम आपके इस अरूचिकर अनुभव का गंभीरता से संज्ञान लेते हैं। कृपया हमें हवाईअड्डे का नाम, स्थान, घटना की तारीख और समय जैसी सूचनाएं भेजें ताकि इस मामले में उपयुक्त कार्रवाई की जा सके।” सीआईएसएएफ राष्ट्रीय नागर विमानन सुरक्षा बल है और वह फिलहाल देश में 64 ऐसे स्थानों पर सुरक्षा प्रदान करता है। कनिमोई तमिलनाडु की ठुठूक्कुडी से लोकसभा सदस्य हैं।(एजेंसी)