Image: Google
Image: Google

    Loading

    उत्तराखंड: उत्तराखंड बेहद ही खूबसूरत राज्य है। यहाँ की वादियाँ लोगों का मन मोह लेती हैं। यहाँ का सबसे खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है केदारनाथ और बद्रीनाथ में। हर साल लाखों श्रद्धालु यहाँ दर्शन करने आते हैं। वहीं अब खबर मिली है कि 18 मई से बद्रीनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। इस बात की पुष्टि चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने की है। 

    इस घोषणा के अनुसार, 18 मई को सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर बद्रीनाथ के कपाट खोल दिए जाएंगे। यह विशेष शुभ मुहूर्त वसंत पंचमी के दिन एक कार्यक्रम में निकाला गया था। धार्मिक मान्यता के मुताबिक, केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट अक्षय तृतीया के बाद खोले जाते हैं। जहाँ पहले केदारनाथ का कपाट खुलता है, फिर बद्रीनाथ का कपाट खोला जाता है। इस साल 14 मई को अक्षय तृतीया है और 18 मई को बद्रीनाथ के कपाट खोल दिए जाएंगे। हालांकि, अभी तक केदारनाथ के कपाट खोलने का ऐलान नहीं हुआ है। 

    जानकारी के लिए बता दें कि, पिछले साल कोरोना वायरस की वजह से चार धाम के कपाट को खोलने में काफी समय लगा था, क्योंकि कोरोना के संक्रमण को फैलने का डर था। फिर लंबे अंतराल के बाद चार धाम के कपाट को खोला गया था। इसके लिए गाइडलांइस भी जारी किए गए थे।