Black Fungus Updates: Dangerous cases of black fungus in Mumbai, 3 children had to have their eyes removed
Representative Picture

    डिब्रूगढ़ (असम). असम (Assam) में म्यूकरमाइकोसिस (Mucormycosis) या ब्लैक फंगस (काला कवक) (Black Fungus) के एक और मामले का पता चला है, जिससे राज्य में ऐसे मामलों की कुल संख्या पांच हो गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। नया मामला शनिवार रात डिब्रूगढ़ से सामने आया और यह असम मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (एएमसीएच) में इस तरह का पहला मामला है। एएमसीएच के प्राचार्य डॉ संजीव काकती ने कहा कि लखीमपुर जिले के एक मरीज में म्यूकरमाइकोसिस के मामले का पता चला है, जिसे कोविड-19 के बाद की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    उन्होंने कहा, “मामले का पता चिकित्सा विभाग, ईएनटी, माइक्रोबायोलॉजी और नेत्र विज्ञान विभाग के संयुक्त प्रयास से चला।” काकती ने कहा कि 47 वर्षीय मरीज का अस्पताल की चिकित्सा इकाई-एक में इलाज चल रहा है। प्राचार्य ने कहा कि उसे 15 जून को एएमसीएच में भर्ती कराया गया था और फिलहाल उसकी हालत स्थिर है।

    स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ. रथिन भुइयां ने कहा कि डिब्रूगढ़ के रोगी से पहले राज्य में म्यूकरमाइकोसिस के चार मामले सामने आ चुके हैं। असम सरकार ने 26 मई को म्यूकरमाइकोसिस को एक अधिसूचना योग्य बीमारी के रूप में घोषित किया था, जिससे सभी स्वास्थ्य केंद्रों के लिए स्वास्थ्य विभाग को ऐसे मामलों की रिपोर्ट करना अनिवार्य हो गया। (एजेंसी)