भामा आसखेड़ का काम 100% पूरा, विधायक सुनील टिंगरे का दावा

पुणे. वड़गाव शेरी विधानसभा क्षेत्र के नागरिकों के लिए अच्छी खबर है. पिछले 7 वर्षों से प्रतीतित भामा -आसखेड़ परियोजना शनिवार की आधी रात तक पूरी हो गई. 

वास्तविक पानी की आपूर्ति का परीक्षण 1 दिसंबर से शुरू होगा. जिसके बाद पानी नागरिकों के घरों तक पहुंच जाएगा. ऐसा दावा वड़गाव शेरी से राकांपा विधायक सुनील टिंगरे ने किया.

2013 में शुरू की गई थी परियोजना

शहर के पूर्वी हिस्से मुख्य रूप से वडगांव शेरी, चंदननगर, खराड़ी, विमानगर, कल्याणनगर, विश्रांतवाड़ी, धनोरी, लोहगांव में जलापूर्ति की समस्या को हल करने के लिए महापालिका द्वारा भामा-आसखेड़ जलापूर्ति योजना शुरू की गई थी. एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के दौरान, जेएनएनयूआरएन योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा 380 करोड़ रुपए का फंड मंजूर किया गया था. 2013 में शुरू हुई इस योजना का काम दिसंबर 2017 तक पूरा होना था. हालांकि, परियोजना प्रभावित किसानों सहित विभिन्न स्थानों पर जलमार्ग बाधित होने के कारण योजना पर काम रुका हुआ था. भाजपा सरकार के दौरान इस योजना की अनदेखी की गई. इसलिए, इस योजना की लागत में एक सौ करोड़ की वृद्धि हुई. राज्य में महाविकास आघाड़ी सरकार के गठन के बाद, वड़गाव शेरी के विधायक टिंगरे ने लगातार उप मुख्यमंत्री और पालक मंत्री अजीत पवार से भामा  योजना का मार्ग प्रशस्त करने के लिए संपर्क किया था. तदनुसार, पवार ने किसानों के पुनर्वास और मुआवजे के मुद्दे को हल करने के लिए नियमित बैठकें बुलाई थीं और रुके हुए काम को फिर से शुरू करने का आदेश दिया था. तब बंद किए गए काम को फिर से शुरू किया गया था. 

योजना का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री करेंगे

पिछले आठ महीनों में, आसखेड़  गांव में एक किमी जलवाहिनी के  साथ चिंबली, कुरुली, केलगांव, चारोली और एक जल शोधन केंद्र में काम किया गया है. विधायक टिंगरे  ने कहा कि शनिवार को सुबह 2 बजे केलगांव में नौसेना का काम पूरा करके योजना के 100 प्रतिशत काम को पूरा करने पर मुहर लगा दी गई थी. इस योजना से वास्तविक पानी की आपूर्ति का परीक्षण मंगलवार से शुरू होगा. विधायक ने कहा कि यह परीक्षण 10 दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा, जिसके बाद इस योजना का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री अजीत पवार करेंगे और वाडगांव शेरिकारों को पानी मिलना शुरू हो जाएगा.

विधानसभा चुनाव के समय वड़गांव शेरी क्षेत्र की पानी की समस्या को हल करने का वादा किया था. मुझे इस बात की बहुत खुशी है कि इस योजना का काम और मेरे द्वारा दिया गया वादा महाविकास आघाड़ी सरकार के दौरान पूरा हो रहा है. इस योजना के लिए प्रशासन के साथ एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार, पालक मंत्री अजीत पवार ने लगातार प्रयास किया. वडगांव शेरी की ओर से मैं उन सभी का दिल से आभार व्यक्त करना चाहता हूं.

- सुनील टिंगरे, विधायक