PMC के 103 कर्मियों को मिला प्रमोशन

    पुणे. पुणे महानगरपालिका (PMC) के करीब 103 कर्मियों को प्रमोशन (Promotion) मिला हैं। ये लोग 3 व 4 श्रेणी के है। सेवा नियमावली के अनुसार इन लोगों को प्रमोशन दिया जाता है। महानगरपालिका की अतिरिक्त आयुक्त रूबल अग्रवाल द्वारा यह कार्यवाही की गई है। इस वजह से कर्मियों द्वारा अतिरिक्त आयुक्त का आभार व्यक्त किया गया। 

    ज्ञात हो कि हाल ही में महानगरपालिका प्रशासन की ओर से सेवा नियमावली-2014 बनायी गयी है। इसे मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेज दिया गया था। इसे हाल ही में सरकार की ओर से मंजूरी दी गयी है, लेकिन इससे नजर आ रहा था कि मनपा के सेवकों पर इससे अन्याय हो रहा है। क्योंकि सरकार की ओर से जो सेवा नियमावली बनाई गयी है, उसमें वर्ग 3 व 4 में स्थायी रूप से काम करनेवाले कर्मियों के कुछ ही पदों के लिए 25 प्रतिशत आरक्षण रखा गया है। इस वजह से मनपा के कर्मियों को प्रमोशन के लिए काफी दिक्कतें आती है। इन कर्मियों को अनुभव ज्यादा होने के बावजूद भी, सिर्फ अर्हता बदलने की वजह से नया कर्मी बड़े पद पर आता है। जबकि मनपा के कर्मियों को अनुभव की वजह से पदोन्नति मिलनी चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। इसलिए इस सेवा नियमावली को लेकर अब आलोचना की जा रही है। इसलिए मांग की जा रही थी, कि सभी पदों के लिए आरक्षण रखा जाए। 

    स्थायी समिति ने दी मंजूरी

    हाल ही में इससे संबंधित प्रस्ताव स्थायी समिति के समक्ष रखा गया था। इसे हाल ही में स्थायी समिति की ओर से मंजूरी दी गयी है। प्रस्ताव के अनुसार मनपा में स्थायी रूप से काम करनवाले वर्ग 3 व 4 के कर्मियों के कुछ ही पदों के लिए आरक्षण रखा गया है। शेष पदों के लिए आरक्षण ना होने की वजह से कर्मियों पर अन्याय हो रहा है। इस वजह से श्रेणी 3 के सभी पदों के लिए प्रमोशन के लिए 25 प्रतिशत आरक्षण रखा जाए।  हाल ही में यह प्रस्ताव आम सभा के माध्यम से राज्य सरकार के पास भेजा गया था। इसकी दखल सरकार की ओर से ली गयी है। इसके अनुसार प्रमोशन मिल रहा है। हाल ही में 103 लोगों को प्रमोशन मिला है।