file
file

  • शिवसेना का गंभीर आरोप

Loading

पिंपरी. शिवसेना ने पिंपरी-चिंचवड़ स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं के काम में 150 करोड़ रुपए के घोटाले का गंभीर आरोप लगाया है. इसके अलावा, एलएंडटी और टेक महिंद्रा जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों ने स्थानीय पदाधिकारियों के दबाव में अकुशल और अनुभवहीन लोगों को कई नौकरियां दी हैं. 

शिवसेना की शिरूर लोकसभा चुनाव क्षेत्र इकाई की संगठक सुलभा उबाले ने यह भी कहा कि यह काम की गुणवत्ता को प्रभावित कर रहा है.

 नगर विकास मंत्री को भेजा पत्र

इस बारे में उन्होंने नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे को भेजे पत्र में कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत 2018-19 में विभिन्न विकास कार्यों के लिए निविदाएं कुछ कंपनियों को नजरों के सामने रखकर जारी की गई हैं. नियमों और शर्तों को उनकी सुविधा के अनुसार एक सलाहकार की मदद से बनाया गया था. काम की अवधि पूरी होने के बाद भी काम 50 प्रतिशत भी पूरा नहीं हुआ है. इसके बावजूद उनसे विलंब शुल्क नहीं लिया गया. करार के अनुसार कार्य आगे नहीं बढ़ रहा है.  कई वस्तुओं के मूल निर्माताओं में परिवर्तन किए गए हैं जोकि टेंडर नियमों के खिलाफ है.

बिना टैक्नीशियन की सलाह के खरीदी गई वस्तुएं

कई वस्तुओं की कीमतें बाजार की कीमत की जांच किए बिना और किसी भी सक्षम तकनीशियनों से सलाह के बिना तय की गईं. इसके लिए सभी को ऑडिट करना होगा. कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाला मनुष्यबल अकुशल है और काम पर दिए गए प्रशिक्षण को प्रशिक्षुओं के साथ गड़बड़ी की गई है. ये सभी भ्रष्टाचार का संकेत देते हैं. निविदा में भाग लेने वाली नामी एलएंडटी और टेक महिंद्रा कंपनियों ने स्थानीय पदाधिकारियों के दबाव में अकुशल, अनुभवहीन लोगों को भी कई नौकरियां दी हैं. इसका काम की गुणवत्ता पर सीधा असर पड़ता है.

भाजपा ने किया सत्ता का दुरुपयोग

टेक महिंद्रा ने ज्वाइंट वेंचर में क्रिस्टल इंटीग्रेटेड और आर्कस को हायर किया है. इनमें क्रिस्टल इंटीग्रेटेड कंपनी के निदेशक के रूप में विधान परिषद में भाजपा विधायकों की पत्नी, बेटा और बेटी शामिल हैं. हम उनके व्यवसाय को बुरा नहीं मानते. हालांकि, पिंपरी-चिंचवड़ मनपा में भाजपा की सत्ता है. ये काम 2018-19 में दिए गए हैं जब राज्य में भाजपा की सरकार थी. सत्ता का दुरुपयोग कर इस काम में 150 करोड़ रुपए का घोटाला किया गया है. इसकी पूरी छानबीन करने की जरूरत है. सुलभा उबाले ने एक बयान में इन सभी मुद्दों की जांच करने की मांग की है.