Tamil Nadu government gets permission to use four floors of private hospital for covid-19 patients.
File Photo

    Loading

    पिंपरी. कोरोना (Corona) के मरीजों (Patients) की बढ़ती संख्या और उसकी तुलना में अस्पतालों (Hospitals) में अपर्याप्त साबित हो रहे बेड (Beds) के मद्देनजर पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri-Chinchwad City) में दो और जंबो कोविड अस्पताल (Jumbo Covid Hospital) बनाने का फैसला किया गया है। पिंपरी नेहरू नगर स्थित अण्णासाहेब मगर स्टेडियम में पीएमआरडीए के जंबो कोविड अस्पताल की तरह भोसरी के गांव मेला मैदान और सांगवी के पीडब्ल्युडी मैदान में 400- 400 बेड के जंबो कोविड अस्पताल बनाए जाएंगे। इसके लिए प्रोजेक्ट प्रबंधन सलाहकार की नियुक्ति की जा रही है, जिसके लिए सात लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। 

    शहर में कोरोना वायरस का संक्रमण और प्रसार बढ़ रहा है। पिंपरी-चिंचवड़ मनपा क्षेत्र में मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। संक्रमण की गति, मरीजों की बढ़ती संख्या, उपलब्ध सुविधाओं के कारण वेंटिलेटर अपर्याप्त हैं। इसलिए मरीजों के लिए अत्याधुनिक अस्पताल बनाने की तत्काल जरूरत है। पुणे महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (पीएमआरडीए) की ओर से नेहरूनगर के अण्णासाहेब मगर स्टेडियम में जंबो कोविड अस्पताल बनाया गया है। इसी प्रकार से मनपा की ओर से 400-400 बेड के दो जंबो कोविड अस्पताल शुरू करने के आदेश उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने 16 अप्रैल के अपने दौरे में दिए हैं। इन अस्पतालों में ऑक्सीजन की सुविधा वाले 250, 100 एचडीयू और 50 आईसीयू बेड उपलब्ध कराने को कहा गया है।

    प्रोजेक्ट प्रबंधन सलाहकार नियुक्त करने का फैसला 

    इसके अनुसार भोसरी के गांव मेला मैदान और सांगवी के पीडब्लूडी मैदान की जगह तय की गई है। यहां जंबो कोविड सेंटर शुरू करने के लिए प्राथमिक नक्शा, रूपरेखा, चिकित्सा उपकरण, बुनियादी सुविधाएं, मनुष्यबल की आपूर्ति करना जरूरी है। इसके लिए प्रोजेक्ट प्रबंधन सलाहकार नियुक्त करने का फैसला किया गया है। इससे पहले पीएमआरडीए की ओर से शिवाजीनगर के इंजिनियरींग कॉलेज और पिंपरी के अण्णासाहेब मगर स्टेडियम में जंबो कोविड अस्पताल शुरू करने के लिए एएए कन्सल्टंट को बतौर प्रोजेक्ट कन्सल्टेंट और हेल्थ केयर कन्सल्टंट के नियुक्त किया गया था। इसी कंपनी ने सात लाख रुपए फीस में मनपा के दोनों जंबो कोविड अस्पताल का काम करने की तैयारी दर्शाई है। उनके अनुभव को ध्यान में रखकर उन्हें सलाहकार नियुक्त करने का फैसला किया गया है।