ससून अस्पताल में बंद पड़े 21 वेंटिलेटर शुरू

    Loading

    पुणे. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की एक बैठक में यह दावा किया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा पिछले साल पीएम केयर के माध्यम से ससून अस्पताल (Sassoon Hospital) में उपलब्ध कराए गए वेंटिलेटर (Ventilator) में से 25 बंद थे।  हालांकि, इस दावे के बाद मेयर मुरलीधर मोहोल ने इन वेंटिलेटरों को अपने कब्जे में ले लिया और 25 वेंटिलेटरों में से 21 शुरू कर दिए।

    ये वेंटिलेटर अब नगर निगम के अस्पतालों और ससून में इस्तेमाल किए जाएंगे। समयसूचकता के कारण 21 वेंटिलेटर संकट के समय में रोगी की देखभाल के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। ऐसी जानकारी महापौर मुरलीधर मोहोल (Mayor Muralidhar Mohol) द्वारा दी गई।

    पीएम केयर से 80 वेंटिलेटर दिए थे 

    प्रधानमंत्री मोदी के पीएम केयर से पुणे शहर को मिले वेंटिलेटर में से 80 से ज्यादा वेंटिलेटर ससून को दिए गए थे। इनमें से 34 वेंटिलेटर मामूली कारणों से पूरी तरह से बंद हो गए। कोरोना रिव्यू बैठक में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ इस पर चर्चा हुई, जिसके बाद मेयर मोहोल ने तुरंत ससून के अधीक्षक डॉ. मुरलीधर तांबे से संपर्क किया और वेंटिलेटर को तकनीकी विशेषज्ञों के माध्यम से उसे ठीक भी किया। इस बारे में जानकारी देते हुए महापौर ने कहा कि हम निगम के माध्यम से अधिक से अधिक वेंटिलेटर प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, गंभीर जानकारी के बाद कि राज्य सरकार के चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकार क्षेत्र में आने वाले ससून में वेंटिलेटर को बंद हो गए थे। इस पर तुरंत गौर किया गया और वेंटिलेटर को नगर निगम ने अपने कब्जे में ले लिया और इसे शुरू करने की कोशिश की। केवल आठ दिनों में यह काम पूरा किया गया है। हालांकि मामूली कारणों से बड़ी संख्या में वेंटिलेटर पूरी तरह से बंद रखना गंभीर बात है। ऐसा महापौर द्वारा कहा गया। महापौर के अनुसार, रिपेयर किए गए वेंटिलेटर में से 8 वेंटिलेटर को बिबवेवाड़ी स्थित अस्पताल में शुरु किया गया है और अन्य वेंटिलेटर पुणे नगर निगम और ससून में लगाए जा रहे हैं, लेकिन अब 21 वेंटिलेटर शुरू होने काफी राहत मिल गई है। ऐसा भी महापौर ने कहा। 

    शहर को पीएम केयर से 30 नए वेंटिलेटर प्राप्त : मेयर

    केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, वेंटिलेटर शुरू किए गए हैं और पुणे नगर निगम ने पहले चरण में पीएम केअर्स से 30 वेंटिलेटर प्राप्त किए हैं। ये 30 वेंटिलेटर स्वास्थ्य प्रणाली को एक बड़ा बढ़ावा देंगे। साथ ही 5 वेंटिलेटर पुणे नगर निगम को शंकर महाराज मठ के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। इस मदद के लिए धन्यवाद, ऐसा मेयर मोहोल ने कहा।