217 Corona warriors of YCM Hospital got justice, labor leader Yashwant Bhosle attempt was successful

    Loading

    पिंपरी. पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका आयुक्त (Pimpri-Chinchwad Municipal Commissioner) राजेश पाटिल (Rajesh Patil) ने यशवंतराव चव्हाण अस्पताल (Yeshwantrao Chavan Hospital) (वाईसीएम) में सोमवार से शुरू हो रहे सफाई कार्य का नया ठेका स्थगित कर दिया है। नतीजा यह हुआ कि कोरोना काल में जान जोखिम में डालने वाले वाईसीएम अस्पताल के चतुर्थ श्रेणी के 217 संविदा कर्मचारियों को न्याय मिला है।

    राष्ट्रीय श्रमिक आघाडी के अध्यक्ष (Rashtriya Shramik Aghadi President) यशवंत भोसले (Yashwant Bhosle) की कोशिशें रंग लाई, जिन्होंने संविदा कर्मियों का पक्ष रखकर उन्हें बेरोजगार न करने की मांग की थी। साथ ही आंदोलन की चेतावनी दी थी। भोसले ने नए अनुबंध को स्थगित कर कोविड योद्धाओं का सम्मान करने के लिए आयुक्त को धन्यवाद दिया है।

    वाईसीएम हॉस्पिटल के 217 संविदा कर्मियों द्वारा गलियारों, आंतरिक और बाहरी सड़कों, बगीचों, नालों, जल निकासी लाइनों की सफाई के साथ-साथ मरीजों, नर्सों और डॉक्टरों की देखभाल की जा रही है। वह 2005 से करीब 16 साल से सफाई कर्मचारी के तौर पर काम कर रहे हैं, जब कोरोना महामारी के समय मरीजों के खून के रिश्ते भी दूर हो रहे थे। कोरोना संक्रमित मरीजों की सेवा के लिए उन्हें देवदूत कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया गया। इसलिए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, राज्य उद्योग एवं ऊर्जा ने कोरोना काल में ठेका श्रमिकों को बेरोजगार न करने या उनके वेतन में कटौती नहीं करने के आदेश जारी किए है। हालांकि, महानगरपालिका प्रशासन ने कोरोना नर्स का सम्मान करने के बजाय सीधे उन्हें बर्खास्त करने का फैसला किया था। 

    महानगरपालिका ने 22 जुलाई को वाईसीएम में सफाई कार्य श्रीकृपा सर्विसेज को सौंपने का फैसला किया। इसकी अमलबाजी एक अगस्त से की जानी थी। पहले श्रमिकों को 20,000 रुपये से 21,000 रुपये का भुगतान किया जा रहा था और यह ठेकेदार 10,000 रुपये से 12,000 रुपये प्रति माह का भुगतान करेगा। यहां केवल 165 श्रमिकों को ही रोजगार दिया जाएगा। साथ ही इस ठेकेदार ने सभी पुराने कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया था। इस बारे में भोसले ने महानगरपालिका आयुक्त राजेश पाटिल से मिलकर चर्चा की और सफाई कर्मचारियों को बेरोजगार न करने की मांग की। अंततः आयुक्त ने नए ठेके को स्थगित करने का फैसला किया। इसकी जानकारी भोसले ने दी है। कर्मचारियों ने इस फैसले का स्वागत किया और भोसले एवं महानगरपालिका आयुक्त का आभार जताया। साथ ही मिठाई बांटकर खुशियां मनाई।