कोरोना से अब तक 5 मनपा कर्मियों की मौत!

– मनपा प्रशासन उनके परिवारों को मदद देने में जुटी

– 4 सफाई कर्मी व 1 आया का समावेश

गणेश मुले

पुणे. शहर में कोरोना ने उत्पात मचाया है. इसका प्रकोप रोकने के लिए महापालिका प्रशासन ने सभी कर्मी काम पर लगाए हैं. इस बीच इन लोगों का ख्याल रखने का काम भी मनपा प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. हाल ही में प्रशासन ने कर्मियों के लिए 1 करोड़ का सुरक्षा कवर घोषित किया है.

कोरोना संक्रमण से अब तक मनपा के करीब 5 कर्मियों की मृत्यु हुई है. इसमें 4 सफाई कर्मी  व 1 आया का समावेश हैं.  इन कर्मियों के परिवारों को अब नियमानुसार मदद की जाएगी. उस काम में प्रशासन जुट गई है. ऐसी जानकारी महापालिका मजदूर कल्याण विभाग के प्रमुख शिवाजी दौड़कर ने दी.

1 करोड़ का सुरक्षा कवर

महापालिका ने अपने कर्मियों के लिए कोरोना सुरक्षा कवर योजना लागू की है. मनपा में पहले से ही मजदूर कल्याण निधि कार्यान्वित किया गया है. इसी निधि के तहत यह सहायता की जाएगी. महापालिका प्रशासन के निर्देशानुसार इस योजना के लाभार्थी मनपा के कर्मी व अधिकारी जिन्हें कोरोना का काम दिया गया है, ऐसे सभी लोग होंगे क्योंकि स्वास्थ्य विभाग के अलावा सभी विभागों के कर्मी व अधिकारियों को मनपा प्रशासन ने इस काम पर लगा दिया है. इसके तहत कर्मियों की मृत्यु हुई तो उसे 1 करोड़ की वित्तीय सहायता की जाएगी. अगर वारिस को नौकरी चाहिए तो नौकरी व 75 लाख की सहायता की जाएगी.

कर्मियों के परिवारों को मदद की जाएगी

यह योजना 30 जुलाई या सरकार द्वारा एपिडेमिक एक्ट हटाने की घोषणा होने तक लागू रहेगी. इस योजना से संबंधित सभी अधिकार मजदूर कल्याण निधि समिति के पास रहेंगे. इसके अलावा अब कई योजनाए लागू की हैं. इसके अनुसार इन मृत हुए कर्मियों के परिवारों को मदद की जाएगी. ऐसा विभाग प्रमुख शिवाजी दौड़कर ने कहा.

संबंधित सभी कर्मियों के परिजनों को क्वारंटाइन किया गया है. उनके साथ हमारा संपर्क जारी है. मनपा नियमानुसार इन परिवारों को सहायता दी जाएगी. इस काम में हमारा विभाग जुटा है.

– शिवाजी दौड़कर, विभाग प्रमुख, मजदुर कल्याण विभाग