बिना मास्क घूमनेवाले 45 लोगों से वसूला 22 हजार का जुर्माना

पुणे. कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना काफी जरूरी होता है. केंद्र और राज्य सरकार के आदेश के बावजूद कई नागरिकों द्वारा मास्क पहनना टाला जाता है. इसलिए अब कड़ी कार्रवाई शुरू की गई है.  शहर के 45 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इस कार्रवाई में नागरिकों से 22 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया है. यह जानकारी ठोस कचरा प्रबंधन विभाग प्रमुख ज्ञानेश्वर मोलक ने दी. 

मास्क पहनने से कोरोना का संक्रमण रोकने में मदद मिलती है. इसलिए मनपा प्रशासन द्वारा शुरुआत से नागरिकों से सार्वजनिक स्थानों पर जाते समय मास्क पहनने की अपील की गई है. इस अपील को नागरिकों द्वारा गंभीरता से नहीं लेने तथा शहर में संक्रमित पेशेंटों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होने के बाद मनपा प्रशासन द्वारा कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया गया. 

कार्रवाई करने का निर्णय 

इसके अनुसार मनपा आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने विशेष आदेश जारी कर सार्वजनिक स्थानों, प्राइवेट कंपनियों तथा सड़कों पर बिना मास्क पहने घूमने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय लिया. मास्क नहीं पहनने वाले लोगों से जगह पर 500 रुपए जुर्माना वसूलने तथा रुपए नहीं होने पर धारा 188 के तहत पुलिस में मामला दर्ज करने का निर्णय लिया गया है. इस आदेश के अनुसार मनपा वार्ड ऑफिस स्तर पर स्वास्थ्य निरीक्षकों को कार्रवाई के अधिकार प्रदान किए गए. शहर में अब तक 100 से अधिक लोगों पर कार्रवाई की गई है. वहीं जिनके पास जुर्माना देने रुपए नहीं थे, उनके खिलाफ पुलिस में मामले दर्ज किए गए हैं. इसी कार्रवाई के तहत कसबा-विश्रामबागवाड़ा वार्ड ऑफिस द्वारा पिछले तीन दिनों में अलका टॉकिज चौक, शनिपार चौक, शास्त्री रोड व तिलक रोड आदि सार्वजनिक सड़कों पर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई में 22 लोगों पर कार्रवाई कर 11 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया है.