ग्राहकों के इंतजार में सूने पड़े सभी मॉल्स

Loading

रौकन लौटने में लगेगा समय

पिंपरी. देश में 23 मार्च से सभी जगहों पर लॉकडाउन का कड़ाई से पालन शुरू किया गया था. सरकार के आदेशानुसार तब से ही बंद रखे गए मॉल्स 5 अगस्त से पुनः शुरू किए गए हैं. कंटेन्मेंट ज़ोन के बाहर वाले सभी मॉल्स एवं शॉपिंग सेंटर शुरू रखने की अनुमति राज्य सरकार द्वारा दी गई है. सरकार की अनुमति के बाद मॉल्स तो खुल चुके हैं, मगर ग्राहक यहां खरीदी करने से कतरा रहे हैं. 

कोरोना की पृष्ठभूमि पर सरकार के आदेशानुसार पिछले चार महीने से ज्यादा समय से देशभर में मॉल्स और शॉपिंग सेंटर्स बंद रखे गए थे. उसके बाद अब धीरे-धीरे अनलॉक प्रक्रिया शुरू की गई है. 1 अगस्त से शुरू किए गए अनलॉक-3 के अंतर्गत कंटेन्मेंट ज़ोन के बाहर वाले शॉपिंग सेंटर्स, मॉल्स व योगा सेंटर्स शुरू करने की अनुमति दी गई है, मगर ग्राहक उसे रिस्पॉन्स नहीं दे रहे हैं.

जगह-जगह पर सैनिटाइजर स्टैंड लगाए गए

ब्रांडेड कपड़ों, विभिन्न वस्तुओं एवं मनोरंजन के साधनों की चीजों की बिक्री करने वाले मॉल्स में करीब-करीब हर वक्त भारी भीड़ देखी जाती है, मगर लॉकडाउन शुरू होने के बाद यहां ग्राहकों की संख्या बहुत की कम हो गई है. मॉल्स में लोग इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं और किराना सामान की खरीदी बहुतायत से करते हैं. मॉल में प्रवेश के दौरान ‘आरोग्य सेतु’ एप के विषय में पूछा जाता है तथा न होने पर उसे डाउनलोड करने की प्रार्थना की जाती है. जगह-जगह पर सैनिटाइजर स्टैंड लगाए गए हैं.

मास्क लगाना अनिवार्य किया गया 

 किसी भी स्टोर में प्रवेश से पहले मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए सभी फ्लोर पर मार्किंग की गई है. साथ ही लाउडस्पीकर के जरिए कोरोना के लेकर सावधानी बरतने के निर्देश दिए जाते हैं. इसके बावजूद शहर में कोरोना के मरीजों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए नागरिक मॉल में जाने से कतरा रहे हैं.

धन का अभाव भी बना कारण

दूसरी और लॉकडाउन के कारण अनेक लोगों के रोजगार छिन गए हैं, तो कई नौकरीपेशा लोगों के वेतन में कटौती की गई है. इसके अलावा समय पर वेतन न मिलने के कारण भी लोग मॉल आदि जगहों पर शॉपिंग करने से कतरा रहे हैं. माना जा रहा है कि वेतन की नियमितता बनने के बाद तथा कोरोना का डर कम होने के बाद ही लोग पैसा खर्च करने की स्थिति में होंगे और तभी मॉल, बाजारों की रौनक लौटने की उम्मीद जताई जा रही है.