Balgandharva Award

    पुणे. बाल गंधर्व पुरस्कार हर साल पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation)द्वारा दिया जाता है, हालांकि, 2020 में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण बालगंधर्व पुरस्कार का वितरण नहीं हो सका। बालगंधर्व का जन्मदिन 26 जून को मनाया जाता है। उनके जन्मदिन के अवसर पर माननीय द्वारा वर्ष 2020 और 2021 के बालगंधर्व पुरस्कारों की घोषणा महापौर मुरलीधर मोहोल (Mayor Murlidhar Mohol) द्वारा की गई। वरिष्ठ नाट्य कलावंत निर्मला गोगटे को यह पुरस्कार दिया जाएगा। 

    इस पुरस्कार के लिए पार्टी के नेता और चयन समिति की बैठक महापौर कार्यालय में हुई। इस बैठक में महापौर मुरलीधर मोहोल के साथ अन्य लोग उपस्थित थे। नाटक और संगीत के क्षेत्र में एक अनुभवी अभिनेत्री निर्मला गोगटे को वर्ष 2020 के लिए बालगंधर्व मुख्य पुरस्कार की घोषणा की गई है।  फिल्म और नाटक के क्षेत्र में लेखन और निर्देशन के लिए मुख्य पुरस्कार के लिए किरण यज्ञोपवीत, ‘नाटक प्रबंधन’ के लिए प्रवीण बर्वे’, थिएटर प्रबंधन के लिए बैकस्टेज कलाकार के रूप में संदीप देशमुख,   संगीत थिएटर में उनके योगदान के लिए वरिष्ठ कलाकार रवींद्र कुलकर्णी और बाल गंधर्व की स्मृति को संरक्षित करने के लिए, विभिन्न नाटक सम्मेलनों में प्रदर्शन भरने के लिए, उनकी स्मृति को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए व अन्य पुरस्कारों के लिए अनुराधा राजहंस का चयन किया गया है। 

    डॉ. रेवा नातू को 2021 का पुरस्कार 

    वर्ष 2021 का बालगंधर्व मुख्य पुरस्कार गायक डॉ.  रेवा नातू घोषित कर दिया गया है। नाटक के क्षेत्र में प्रबंधन के लिए वायलिन शिक्षिका और कलाकार ‘रमा चोबे’ को मुख्य पुरस्कार के साथ-साथ’ समीर हम्पी’, बहुआयामी नाटककार’ प्रसाद वानरसे’, बैकस्टेज कलाकार के रूप में गणेश मालवदकर’, लेखन, निर्देशन, प्रकाश योजनाकार और बॉक्स थिएटर प्रोडक्शन’ पुरस्कारों के लिए प्रवीण वैद्य का चयन किया गया है। महापौर ने कहा कि 15 जुलाई को बालगंधर्व की पुण्यतिथि है। उसी के आधार पर गुरुवार को बालगंधर्व पुरस्कार वितरण समारोह बिना भविष्य में कोरोना की स्थिति की समीक्षा किए होगा। इसे 15 जुलाई 2021 को आयोजित करने का हमारा इरादा है। पुरस्कार सम्मान, स्मृति चिन्ह, शॉल, गुलदस्ते और माल्यार्पण के रूप में हैं।