प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 15 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया

  • चरहोली, मोशी और रावेत में 3664 घरों की योजना

पिंपरी. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना की अमलबाजी को गति मिल रही है. पिंपरी-चिंचवड़ मनपा की ओर से चरहोली, मोशी और रावेत में 3664 घरों की योजना चलाई जा रही है. इन घरों को पाने के लिए स्वाधीनता दिवस की सालगिरह यानी 15 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा रही है. महापौर ऊषा ढोरे और सभागृह नेता नामदेव ढाके ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी ‘सभी के लिए घर’ योजना के तहत केंद्रीय गृहनिर्माण और शहरी गरीबी निर्मुलन मंत्रालय की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है. पिंपरी- चिंचवड़ मनपा ने 20 जून 2017 को शहर में 10 जगहों पर आर्थिक दृष्टि से कमजोर तबके के लिए गृह परियोजना चलाने का फैसला किया है. इसमें से चहोली, रावेत और मोशी बोहाडे बस्ती में गृह परियोजना काम प्रगतिपथ पर है.हर परियोजना में 14 से 15 बिल्डिंगें हैं और इसमें 30 वर्ग मीटर के फ्लैट है.

घरों के लिए मिलेगा अनुदान 

इन घरों के लिए केंद्र सरकार से डेढ़ लाख और राज्य सरकार से एक लाख रुपए का अनुदान मिलेगा. लकी ड्रा के जरिये इन घरों का आबंटन किया जाएगा. इसके लिए 15 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू की जा रही है. ऑनलाइन आवेदन की प्रिंट निकालकर मनपा के नागरी सुविधा केंद्र में जमा करानी होगी. इसके साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाणपत्र, पॅनकार्ड, चुनाव पहचान पत्र, आय प्रमाणपत्र, बैंक पासबुक, बिजली बिल औऱ पांच हजार रुपये का डिमांड ड्राफ्ट जोड़ना जरूरी है. इस संवाददाता सम्मेलन में मनपा कमिश्नर श्रावण हार्डिकर, विपक्षी दल के नेता नाना काटे, मनसे के गुटनेता सचिन चिखले, स्मार्ट सिटी के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी नीलकंठ पोमण, यशवंत भालकर आदि उपस्थित थे.