एक साल में 23 हजार नए प्रॉपर्टियों का असेसमेंट

  • 1100 करोड़ से अधिक राशि जमा
  • स्थायी समिति अध्यक्ष हेमंत रासने की जानकारी
  • ‘अभय योजना’ से 200 करोड़ से अधिक आय

Loading

पुणे. महापालिका तिजोरी में टैक्स के माध्यम से 1100 करोड़ से अधिक राशि जमा हो चुकी है. इसमें ‘अभय योजन’ और नए प्रॉपर्टियों के असेसमेंट का खासा सहयोग रहा है. ‘अभय योजना’ से 200 करोड़ से अधिक आय मिल चुकी है. तो साल भर में शहर में लगभग 23 हजार नए प्रॉपर्टियों का असेसमेंट किया गया है. इससे महापालिका को खासा फायदा हो चुका है. ऐसी जानकारी स्थायी समिति के अध्यक्ष हेमंत रासने द्वारा दी गई. 

रासने ने कहा कि आगामी काल में और अतिरिक्त 800 करोड़ कमाने के लिए हमने प्रशासन से टैक्स बकायेवालों पर जोरदार कार्रवाई करने के निर्देश दिए है.

‘अभय योजना’ के 8 दिन शेष

टैक्स पर तीन गुना जुर्माना और जुर्माना से टैक्स बकाया में भारी वृद्धि हुई है.  पिछले साल भारी बारिश और इस साल कोरोना के प्रकोप के कारण हुई आर्थिक तंगी के चकते बकाया राशि वसूलने के लिए बकाया राशि पर लगाए गए 2 प्रतिशत जुर्माने पर 80 प्रतिशत छूट दी जानी चाहिए. इसके लिए स्थायी समिति सदस्यों ने 2 अक्टूबर से 30 नवंबर तक टैक्स ‘अभय योजना’ लागू करने का प्रस्ताव दिया था. स्थायी समिति की बैठक में एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के सदस्यों ने सभी बकाया राशि को सहूलियत देने का विरोध किया था. उन्होंने एक स्टैंड लिया कि ये छूट उन लोगों को नहीं दी जानी चाहिए जो इमानदार करदाताओं के साथ अन्याय कर करोड़ों रुपए के बकाया रखे हैं.  इसके बदले, 50 लाख रुपए तक के बकाये पर रियायत दी जानी चाहिए. इसके अनुसार, इस प्रस्ताव को स्थायी समिति ने मंजूरी दी थी. 

 200 करोड़ का टैक्स मिला 

इस योजना को खासा प्रतिसाद मिल रहा है. ‘अभय योजना’ पर प्रभावी तरीके से अमल हो, इसके लिए टैक्स विभाग को अतिरिक्त कर्मी मुहैया कराए गए हैं. क्योंकि महापालिका को इस माध्यम से ज्यादा आय कमानी है. इसके अनुसार योजना को खासा प्रतिसाद मिल रहा है. 2 अक्टूबर के अब तक महापालिका को इस योजना के तहत 200 करोड़ का टैक्स मिला है. अब इस योजना का लाभ उठाने के लिए सिर्फ 8 दिन शेष रह गए हैं. उसके बाद सहूलियत बंद हो जाएगी. इस वजह से इसका लाभ उठाने की अपील रासने द्वारा पुणेकरो से की गई है.

बकायादारों पर जोरदार कार्रवाई करें  

रासने ने कहा कि ‘अभय योजना’ के माध्यम से कुल 350 करोड़ की राशि हम कमाएंगे. साथ ही शहर की सभी प्रॉपर्टियों टैक्स के दायरे में लाने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं. उसके माध्यम से 300 करोड़ मिल सकते हैं. रासने के अनुसार, उसके लिए टैक्स विभाग को हमने अतिरिक्त 400 कर्मियों की फ़ौज दे दी है. इसके अनुसार साल भर में हमने करीब 23 हजार नए प्रॉपर्टियों का असेसमेंट किया है. रासने ने कहा कि हम प्रशासन के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं. हाल ही में की गई बैठक में हमने प्रशासन को निर्देश दिए कि अभय योजना की कालावधि ख़त्म होने के बाद टैक्स की राशि बकाया रखनेवालों पर कार्रवाई करना शुरू करें. प्रशासन को हमने अतिरिक्त 800 करोड़ कमाने के निर्देश दिए हैं. उसके अनुसार प्रशासन ने तैयारी की है. इसका ब्यौरा लेने के लिए आगामी हफ्ते में प्रशासन के साथ फिर बैठक करेंगे.

‘अभय योजना’ और प्रॉपर्टी असेसमेंट के माध्यम से अतिरिक्त 1 हजार करोड़ कमाने का लक्ष्य हमने रखा है. ‘अभय योजना’ के माध्यम से कुल 350 करोड़ की राशि हम कमाएंगे. साथ ही शहर की सभी प्रॉपर्टियों टैक्स के दायरे में लाने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं. साल भर में हमने करीब 23 हजार नई प्रॉपर्टियों का असेसमेंट किया है. हमने प्रशासन को निर्देश दिए कि राशि बकाया रखनेवालों पर कार्रवाई करना शुरू रखें.

- हेमंत रासने, अध्यक्ष, स्थायी समिति, पुणे मनपा