अटल प्रवासी योजना, 5 किमी सफर के लिए 5 रु. किराया

  • दशहरा पर शुरू होगी योजना

पुणे. पुणे के लोगों की जीवन रेखा कही जाने वाली PMPML पुणे शहर के सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में  नागरिकों के लिए एक नई योजना लाने जा रही है. इस योजना को अटल प्रवासी योजना कहा जाता है. इस योजना के तहत केवल 5 रुपये में 5 किमी तक की यात्रा नागरिक कर सकेंगे. यह योजना दशहरा के अवसर पर शुरू की जाएगी. बुधवार को PMP के सीएमडी राजेंद्र जगताप द्वारा यह घोषणा की गई.  इस अवसर पर महापौर मुरलीधर मोहोल, निदेशक शंकर पवार, उपस्थित थे.

अधिक दूरी का सफर करने वालों को  होगा लाभ

यह एक पूरक यात्रा योजना है, जो यात्रियों को लंबी दूरी की बसों में ले जाती हैं.  पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ दोनों में, एक केंद्र तय किया जाएगा और 5 किलोमीटर के दायरे में विभिन्न स्टेशनों पर बसें चलेंगी.  वहां से, यात्री अपनी इच्छित लंबी दूरी की बस से यात्रा करेंगे.  पुणे के लिए, महानगरपालिका भवन मध्यवर्ती केंद्र होगा, जबकि पिंपरी चिंचवाड़ में, चिंचवाड़ मध्यवर्ती केंद्र होगा. ऐसा जगताप ने कहा. जगताप के अनुसार महापालिका से 5 किलोमीटर के दायरे में 9 रूट तय किए गए हैं.  यहाँ से आप मात्र 5 रूपए में किसी भी रास्ते से जा सकते हैं. इसके लिए सभी बसें  मिडी मतलब छोटी बसें हैं.  इसके लिए 180 बसों  का इस्तेमाल किया जाएगा.  हर 5 मिनट में एक नई बस होगी.

नए 37 मार्ग शुरू किए जाएंगे

जगताप ने कहा कि इसके लिए कुछ कम आय वाले मार्गों पर बसों को कम किया जाएगा. हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा गया है कि यात्रियों को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और पीएमपीएल के राजस्व में गिरावट नहीं होगी.  इसके अलावा, शहर में 37 नए मार्गों का शुभारंभ किया जाएगा. जगताप ने बताया कि यह नया मार्ग यात्रियों की प्रतिक्रिया, अपेक्षित आय, पीएमपीएल अधिकारियों की राय का अध्ययन करने के बाद तय किया गया है. यह नया मार्ग और अटल प्रवासी योजना दशहरा से शुरू होगी.

अटल प्रवासी योजना के तहत महापालिका से 5 किलोमीटर के दायरे में 9 रूट तय किए गए हैं.  यहां से मात्र 5 रूपए में किसी भी रास्ते से जा सकते हैं. इसके लिए सभी बसें  मिडी मतलब छोटी बसें हैं.  इसके लिए 180 बसों  का इस्तेमाल किया जाएगा.  हर 5 मिनट में एक नई बस होगी.

– राजेंद्र जगताप, सीएमडी, पीएमपीएमएल