Bachu Kadu reprimanded the Manpa commissioner

  • दिव्यांग कल्याणकारी योजना में लापरवाही
  • सहायक आयुक्त दर्जे का अधिकारी नियुक्त नहीं करने पर भड़के राज्यमंत्री

पिंपरी. नगर बस्ती विकास योजना विभाग (Township development planning department) के अंतर्गत चलाये जाने वाली दिव्यांग कल्याणकारी योजनाओं (Disabled welfare schemes) की प्रभावी अमलबाजी के लिए सहायक आयुक्त दर्जे का अधिकारी नियुक्त नहीं करने को लेकर राज्य सरकार ने गंभीरता से लिया है। राज्य सरकार के राज्यमंत्री बच्चू कड़ू (Bachu kadu) ने दिव्यांगों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की अमलबाजी को लेकर असंवेदनशील रहने के लिए पिंपरी चिंचवड़ मनपा आयुक्त श्रवण हार्डिकर (Shravan Hardiker) को कड़ी फटकार लगाई है।

आम सभा में 499 नंबर का प्रस्ताव भी पारित

दिव्यांग कल्याणकारी योजनाओं की प्रभावी अमलबाजी के लिए सहायक आयुक्त दर्जे का अधिकारी नियुक्त करने को लेकर मनपा की सर्वसाधारण सभा में 499 नंबर का एक प्रस्ताव भी पारित किया गया है। इसके अनुसार इस पद के लिए सारी योग्यता धारण करने वाले मनपा के समाज विकास अधिकारी संभाजी येवले को प्रमोशन देकर नियुक्ति की जानी थी। मगर इस प्रस्ताव की अमलबाजी करने में टालमटोल की जा रही है। इसका जवाब भी राज्यमंत्री कड़ू ने मनपा आयुक्त से मांगा। उनके समक्ष गलत जानकारी देकर उन्हें गुमराह करने की बात सामने आने के बाद उन्होंने मनपा आयुक्त को कड़ी फटकार लगाई।

अलग कक्ष शुरू करने की मांग

राज्य सरकार के नगर विकास विभाग ने 14 नवंबर 2017 को हर मनपा में दिव्यांग भाइयों की कल्याणकारी योजनाओं की प्रभावी अमलबाजी के लिए मनपा के उपायुक्त या सहायक आयुक्त दर्जे के अधिकारी की नियुक्ति करने के आदेश दिए हैं। दिव्यांग व्यक्तियों के लिए काम करने वाले संगठन सरकार के इस फैसले की तत्काल और प्रभावी अमलबाजी करने को लेकर आग्रही हैं। दिव्यांगों की कल्याणकारी योजनाओं के लिए अलग अधिकारी की नियुक्ति और अलग कक्ष शुरू करने की मांग की जा रही है।

संबंधित विभाग का 21 वर्ष का अनुभव

पिंपरी चिंचवड़ मनपा में संभाजी भगवान ऐवले, समाज विकास अधिकरी श्रेणी ब पद पर 22 अगस्त 2014 से नागरबस्ती विकास योजना विभाग में कार्यरत हैं। मनपा में उनकी 33 और इस विभाग में 21 वर्ष सेवा हुई है। उनकी शैक्षणिक योग्यता, अनुभव कालावधि, सेवा ज्येष्ठता व सेवानिवृत्ति 31 मई 2021 आदि का विचार कर 29 जून 2019 से समाज विकास अधिकारी पद की वेतनश्रेणी में सुधार किया गया है। यह पद प्रशासन अधिकारी समकक्ष है। येवले अकेले सहायक आयुक्त पद के लिए निर्धारित योग्यता धारण करते हैं। इसके चलते नवंबर 2017 में उन्हें सहायक आयुक्त पद पर प्रमोशन दिया गया। मगर उसकी अमलबाजी अब तक नहीं की गई है।

इसके चलते प्रहार अपंग क्रांति आंदोलन के प्रतिनिधि मंडल ने मंगलवार को मंत्रालय में राज्यमंत्री बच्चू कडू से मुलाकात कर पिंपरी चिंचवड़ मनपा आयुक्त की मनमानी की शिकायत की। इस पर बच्चू कडू ने तत्काल मनपा आयुक्त श्रावण हर्डिकर  से मोबाइल पर संपर्क कर उनसे जवाब मांगा। साथ ही उन्हें कड़ी फटकार लगाई। समाज विकास अधिकारी संभाजी येवले को सहायक आयुक्त पद पर प्रमोशन देने के लंबित प्रस्ताव का ब्यौरा लेने वे खुद अगले सप्ताह मनपा मुख्यालय में पधार रहे हैं। इसकी जानकारी प्रहार संगठन के शहराध्यक्ष दत्तात्रय भोसले ने दी है।