सोमवार से पूर्ण क्षमता से चलेगा बानेर कोविड़ अस्पताल

  • महापौर मुरलीधर मोहोल की जानकारी

पुणे. महापालिका द्वारा स्थापित बानेर डेडिकेटेड कोविड़ अस्पताल सोमवार से पूरी क्षमता से शुरु हो जाएगा. सोमवार से इलाज के लिए 314 बेड्स उपलब्ध होंगे. मेयर मुरलीधर मोहोल ने बताया कि इसमें 272 ऑक्सीजन और 42 आईसीयू बेड होंगे.

व्यवस्था का लिया जायजा

मेयर मोहोल ने बानेर में समर्पित कोविड़ अस्पताल का दौरा किया और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. समीक्षा के दौरान, महापौर ने उपचार, भोजन, दवाओं और अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली.  मरीज और परिजन सभी व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं.  महापौर मोहोल ने भी प्रशासन को कई निर्देश दिए. कमिश्नर विक्रम कुमार, नगरसेविका ज्योति कलमकर, स्वप्नाली सायकर, गणेश कलामकर, अतिरिक्त आयुक्त डॉ.  कुणाल खेमनार, उपायुक्त नितिन उदास, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख डॉ. रामचंद्र हमकरे, स्वास्थ्य के सहायक प्रमुख  वैशाली जाधव के साथ अस्पताल के डॉक्टर और मनपा के विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे. 

26 वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए

मेयर मोहोल ने कहा कि बानेर अस्पताल के लिए कुल 26 वेंटिलेटर उपलब्ध कराए गए हैं. जिनमें से 15 चालू हैं, जबकि अगले 2 दिनों में एक और वेंटिलेटर उपलब्ध होगा. पीएमसी का नंबर 020-255002110 पर पंजीकृत मरीजों को इस अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती किया जा रहा है. वर्तमान में 56 डॉक्टर, 57 नर्स और 51 सहायक हैं. अब तक, इस अस्पताल में 105 रोगियों को भर्ती किया गया है. वर्तमान में आईसीयू में 8 रोगियों का इलाज किया जा रहा है. 70 रोगियों का ऑक्सीजन बेड में इलाज किया जा रहा है.

16 मरीज ठीक किए

उन्होंने कहा कि अस्पताल में और साथ ही केंद्रीय रूप से रोगियों के इलाज के लिए एक निगरानी प्रणाली की स्थापना की गई है. इस संबंध में तत्काल कार्रवाई की गई है. इसके अलावा, निर्देश दिया गया है कि वे रिश्तेदारों के कमरे में वीडियो कांफ्रेंसिंग प्रदान करें, ताकि वे मरीजों के साथ बातचीत कर सकें. महापौर के अनुसार आज तक, 16 रोगियों को बानेर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. सफल उपचार और निर्वहन के बाद मरीज कह रहे हैं कि इस केंद्र में उत्कृष्ट उपचार और सुविधाएं उपलब्ध हैं.