बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने मनाया 86वां स्थापना दिन

Loading

पुणे. सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने पुणे स्थित अपने प्रधान कार्यालय में 16 सितंबर, 2020 को वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से अपने ग्राहकों के साथ बैंक का 86वां स्थापना दिवस मनाया. इस स्थापना दिवस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित उद्योगपतियों और विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों सहित पूरे देश में स्थित हमारे बैंक की शाखाओं के ग्राहकों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सहभाग लिया.

बैंक की ओर से प्रधान कार्यालय में प्रबंध निदेशक एवं सीईओ ए. एस. राजीव, कार्यपालक निदेशक हेमन्त टम्टा और नागेश्वर राव वाई. तथा मुख्य सतर्कता अधिकारी एल. एन. रथ और महा प्रबंधक उपस्थित थे. वर्तमान महामारी से प्रभावित स्टाफ सदस्यों और जन-सामान्य के प्रति सम्मान की दृष्टि से इस कार्यक्रम को सरल और सादे तरीके से मनाया गया. इस अवसर पर ए. एस. राजीव ने बैंक के इतिहास और विकास के संबंध में जानकारी देते हुए बैंक के संस्थापकों को नमन किया और कर्मचारियों तथा ग्राहकों को संस्था के प्रति उनके विश्वास और सतत समर्थन के लिए धन्यवाद दिया. 

बैंकिंग परिवेश तेजी से बदल रहा

ए. एस. राजीव ने विचार व्यक्त किया कि महामारी के दौरान हमारा बैंकिंग परिवेश तेजी से बदल रहा है और डिजिटाइजेशन बैंकिंग का मूल ‘मंत्र’ बन गया है. आज हम उस निर्णायक मोड़ पर खड़े हैं, जहां यदि हम इन परिवर्तनों को आत्मसात नहीं करते हैं, तो अस्तित्व दांव पर लग जाएगा. हम एक गतिशील विश्व में हैं, अतः यह परिवर्तनशील यात्रा बिना किसी आत्म-संतुष्टि के हमारे पुनर्समर्पण की मांग करती है. बैंक के कार्यपालक निदेशक  हेमन्त टम्टा ने कहा कि बैंक ऑफ महाराष्ट्र ग्राहकों की सभी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन एक वित्तीय सुपरमार्केट बनने के लिए निरंतर प्रयासरत है. 

देशभर में शाखा नेटवर्क के विस्तार करने की आवश्यकता 

हेमन्त टम्टा ने कहा कि हमें अपनी प्रमुख शक्तियों अर्थात कासा वृद्धि और आरएएम (रिटेल,कृषि व एमएसएमई) अग्रिमों के संवर्धन हेतु निष्ठावान ग्राहक आधार, युवा और ऊर्जावान स्टाफ तथा बेहतर और संवर्धित ग्राहक सेवा प्रदान करने तथा अपनी लाभप्रदता में वृद्धि करने हेतु देशभर में शाखा नेटवर्क के विस्तार करने की आवश्यकता है. नागेश्वर राव वाई., ने कहा कि बैंक ने पिछली छह तिमाहियों में लगातार लाभ अर्जित किया है और अपने ग्राहकों तथा स्टाफ सदस्यों के स्नेह और प्रशंसा के आधार पर अभूतपूर्व ऊंचाइयों को प्राप्त करने की दिशा में अग्रसर है.

बैंक की नवीन वेबसाइट की भी शुरूआत

इस समय बैंक ने रिटेल पोर्टफोलियो के विस्तार हेतु अपने क्रेडिट कार्ड का शुभारंभ किया. साथ ही, अन्य सेवाएं यथा महाबैंक गोल्ड लोन प्वाइंट, ऑनलाइन/ टैब बैंकिंग सॉल्यूशन और बैंक की नवीन वेबसाइट  की भी शुरूआत की गई. इसके अतिरिक्त, वसूली विभाग की तिमाही पत्रिका “लिगल ऐज” और मानव संसाधन प्रबंधन विभाग की बुकलेट यथा,” वेल्फेयर उपाय, टर्मिनल लाभ और स्थानांतरण दिशा-निर्देश भी जारी किए गए. बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा महाराष्ट्र राज्य के 7 जिलों में जागरूकता शिविरों का आयोजन कर बच्चों और महिलाओं में कुपोषण और कमियों, पोषण की आवश्यकता आदि के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 1 से 30 सितंबर 2020 तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है. जिसके अंतर्गत कोविड-19 महामारी के दौरान सैनिटाइजेशन और मास्क के साथ सामाजिक दूरी के महत्व की जानकारी देना, पोषक आहार पैकेटों का वितरण, स्पॉट डॉक्टर्स की उपलब्धता का समावेश है.एम. जी. महाबलेश्र्वरकर, महाप्रबंधक, संसाधन आयोजना तथा विपणन और प्रचार ने सभी उपस्थितों का स्वागत किया.