भंडारा डोंगर ट्रस्ट व मराठवाडा जन विकास संघ ने किया पौधा रोपण

पिंपरी. पिंपले गुरव स्थित मराठवाडा जनविकास संघ व भंडारा डोंगर ट्रस्ट की ओर से राजमाता जिजाऊ के स्मृति दिवस पर भंडारा डोंगर में पौधारोपण किया गया. इस समय बरगद, इमली, जामून, पीपल, आवला, नीम, तूती, वाकुल, गूलर, कपास के पौधे लगाए गए. इस पौधों के संवर्धन के लिए आगामी 3न वर्ष तक टैंकर से पानी की व्यवस्था भी ट्रस्ट की ओर से गई है.

दो हजार पौधे लगाने का संकल्प

मराठवाडा जनविकास संघ की ओर से इस बार राज्य के विभिन्न भागों में सुरक्षा जाली के साथ करीब दो हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है. इस उपक्रम की शुरुआत जगद्गुरु तुकाराम महाराज साधना भूमि भंडारा डोंगर में पौधारोपण से की गई. इस अवसर पर भंडारा डोंगर ट्रस्ट के अध्यक्ष बालासाहेब काशीद पाटिल, ट्रस्ट के सचिव ह.भ.प. जोपाशेठ पवार, पुलिस पाटिल संघ के अध्यक्ष जगन्नाथ नाटक पाटिल, मराठवाडा जनविकास संघ अध्यक्ष अरुण पवार, जयसिंह निघोट, वामन भरगंडे, ह.भ.प. मामा ढमाले आदि उपस्थित थे.

यह उपक्रम सराहनीय 

इस समय बालासाहेब काशीद पाटिल ने कहा कि मराठवाडा जनविकास संघ का यह उपक्रम सराहनीय है. जगद्गुरु तुकाराम महाराज ने अपने अभंग में कहा है कि ‘वृक्षवल्ली आम्हा सोयरी वनचरी’ इस कारण भंडारा डोंगर परिसर में किया गया यह पौधारोपण स्तुत्य उपक्रम है. वृक्ष कभी भी किसी से भेदभाव नहीं करते. इसी प्रकार सभी का आचरण होना चाहिए. वृक्ष हमारे सच्चे मित्र होते हैं, उनका संरक्षण करना हम सभी की बराबर जिम्मेदारी है. अरुण पवार ने कहा कि यदि हम सभी ने अपनी जिम्मेदारी मानते हुए एक पेड़ लगाया और उसका संगोपन किया, तो चारों ओर हरियाली छा जाएगी. इससे पर्यावरण सुदृढ रखने में भी मदद होगी.