Bird flu

Loading

पुणे. कोरोना (Corona) के बाद अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) का डर लोगों को सताने लगा है। धीरे-धीरे इसका असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है। राज्य में अब तक 4,351 से अधिक पक्षी मृत पाए गए हैं। 

इसी के साथ राज्य में अब तक बर्ड फ्लू से मरने वाले पक्षियों की संख्या बढ़कर 8273 से अधिक हो गई है।  इनमें सबसे अधिक मुर्गे और मुर्गियां यवतमाल (Yavatmal) के सांवरगढ़ तालुका में मृत हुए हैं। पुणे (Pune), मुंबई (Mumbai), ठाणे (Thane) समते राज्य के 9 जिलों के 17 स्थानों पर बर्ड फ्लू के मामले मिले हैं। इन जगहों पर मुर्गा और मुर्गी, बगुले, कौवों और कबूतरों, तोतों की मौत हुई है.

90 प्रतिशत कम हुआ बिजनेस

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे ने महाराष्ट्र में पोल्ट्री बिजनेस की कमर तोड़ कर रख दी है। पुणे के भोर इलाके में एक पोल्ट्री फार्म चलाने वाली कविता मिटकर ने बताया कि बर्ड फ्लू की वजह से हमारा बिजनेस 90 प्रतिशत तक कम हो गया है। लॉकडाउन के बाद जहां एक किलो चिकन 250 रुपए तक बिक रहा था, अब यह कम होकर 50-60 रुपए तक पहुंच गया है।

लागत 80 रुपए, बिक्री 50 रुपए

कविता मिटकर ने बताया कि एक मुर्गे को फीड करवाकर पूरी तरह तैयार करने में 80-85 रुपए का खर्च आता है, लेकिन यह 50 रुपए में बिक रहा है यानी लागत से भी 30 रुपए कम मिल रहा है। मजबूरी में हम इसे औने-पौने दाम पर किसी तरह बेच रहे हैं।

राज्य में रेड अलर्ट

महाराष्‍ट्र पशुपालन विभाग को देखने वाले मंत्री सुनील केदार ने कहा कि राज्‍य सरकार ने प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया है और जिला अधिकारियों से सख्‍त निगरानी करने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि हम अन्‍य राज्‍यों में सैंकड़ों पक्षियों की मौत के कारण सतर्क हो गए हैं।

सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

पुणे में बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए पुणे महानगर पालिक (पीएमसी) ने सभी वार्ड ऑफिसर के लिए चेकिंग अभियान शुरू करने का आदेश दिया है. नगरपालिका आयुक्त रुबल अग्रवाल ने कहा कि पीएमसी को शहर के विभिन्न हिस्सों में कौवों और कबूतरों के मरने की जानकारी मिली है। कई जगहों के जांच के नमूने अभी आने बाकी हैं। पुणे के निवासियों से अपील की गई है कि वे हमें शहर में पक्षियों की मौत के बारे में सूचित करने के लिए 18001030222 पर कॉल करें।