File Photo
File Photo

Loading

– स्थायी समिति ने दी मंजूरी

पुणे. महापालिका की ओर से प्राथमिक साथ ही माध्यमिक स्कूल बनाए हैं. इसके साथ ही नाईट स्कूल भी बनाए हैं. इसमें शिक्षा लेनेवाले छात्र गरीब होते है. प्राथमिक स्कूलों के छात्रों को मुफ्त में शिक्षा सामग्री दी जाती है, लेकिन माध्यमिक व नाईट स्कूल के छात्रों को नहीं दी जाती. इस वजह से मनपा इन छात्रों को मुफ्त में किताबें देगी. इसके लिए मनपा को 50 लाख की लागत आएगी. इससे संबंधित प्रस्ताव को हाल में स्थायी समिति ने मंजूरी दी है.

9वीं व 10वीं कक्षा के छात्रों को किताबें दी जाएगी

ज्ञात हो कि महापालिका की ओर से शहर में प्राथमिक साथ ही माध्यमिक स्कूलों की सुविधा दी जाती हैं. इन स्कूलों में 1 लाख से अधिक छात्र शिक्षा लेते हैं. साथ ही मनपा प्रशासन द्वारा शहर में 3 नाईट स्कूल भी शुरू किए हैं. इसमें पढ़नेवाले छात्र गरीब होते है. इस बीच सर्व शिक्षा अभियान के तहत 1लीं से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को मुफ्त में किताबें दी जाती हैं, लेकिन 9वीं व 10वीं कक्षा के छात्रों को किताबें देना आवश्यक है. इस वजह से उन्हें मनपा द्वारा किताबें दी जाएगी. इससे संबंधित प्रस्ताव मनपा प्रशासन द्वारा स्थायी समिति के समक्ष रखा गया था.

50 लाख की आएगी लागत

प्रस्ताव के अनुसार 9वीं व 10वीं के छात्रों को 96218 किताबें दी जाएगी. इसमें मराठी, उर्दू व अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों का समावेश हैं. तो नाईट स्कूल के छात्रों को 2700 किताबें दी जाएगी. ऐसे कुल 98 हजार से अधिक किताबें दी जाएगी. किताबें बालभारती से खरीदी की जाएगी. इसके लिए महापालिका को 50 लाख की लागत आएगी.